A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन ‘Covaxin’ की 2 करोड़ खुराकें खरीदेगा ब्राजील

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन ‘Covaxin’ की 2 करोड़ खुराकें खरीदेगा ब्राजील

‘भारत बायोटेक’ ने बताया कि उसने कोविड-19 के टीके ‘Covaxin’ की दो करोड़ खुराकें सप्लाई करने की डील की है।

Bharat Biotech, Bharat Biotech Covaxin, Bharat Biotech Covaxin Brazil, Covaxin Brazil- India TV Hindi Image Source : PTI FILE ब्राजील और कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनी भारत बायोटेक के बीच कोरोना के टीके को लेकर डील पक्की हो गई है।

हैदराबाद: ब्राजील और कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के बीच कोरोना के टीके को लेकर डील पक्की हो गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए ‘भारत बायोटेक’ ने बताया कि उसने ब्राजील के साथ कोविड-19 के टीके ‘Covaxin’ की दो करोड़ खुराकें सप्लाई करने की डील की है। इससे पहले ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से खबर आई थी कि कोरोना वायरस की वैक्सीन खरीदने के लिए भारत की दवा कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के साथ समझौता किया गया है। हालांकि ब्राजील के नियामकों ने ‘कोवैक्सीन’ के इस्तेमाल के लिए अभी तक मंजूरी नहीं दी है।

मार्च में जाएगी वैक्सीन की पहली खुराक
बता दें कि यह समझौता उस दिन किया गया, जब ब्राजील में संक्रमण से मौत का आंकड़ा ढाई लाख पर पहुंच गया है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के प्रशासन ने बताया कि ‘कोवैक्सीन’ टीके की 80 लाख खुराक की पहली खेप मार्च में आएगी। 80 लाख खुराक की दूसरी खेप के अप्रैल में और अन्य 40 लाख खुराक के मई में आने की संभावना है। ब्राजील टीकों की कमी के कारण अपनी 21 करोड़ की आबादी में से केवल 4 प्रतिशत लोगों को ही टीके लगा पाया है। वहीं, कुछ शहरों में टीके की कमी के कारण पिछले सप्ताह टीकाकरण अभियान को रोक दिया गया।

ब्राजील में कोरोना से हाहाकार
ब्राजील (Brazil) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को ब्राजील में कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 2.5 लाख से भी ज्यादा हो गई है। कोरोना वायरस के चलते अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में ही हुई हैं। इसके पीछे राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो द्वारा इस बीमारी को खास अहमियत न देने को ही माना जा रहा है। ब्राजील में अब तक कुल 1.03 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 93 लाख से ज्यादा लोग वायरस के संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं, जबकि 8 लाख से ज्यादा लोग अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं।

Latest India News