A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नीतीश ने किया भगवान बुद्ध को नमन, बोधगया में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

नीतीश ने किया भगवान बुद्ध को नमन, बोधगया में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

मुख्यमंत्री नीतीश सुबह पटना के बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचे जहां वे बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और पूजा-अर्चना की...

<p>nitish kumar</p>- India TV Hindi nitish kumar

पटना: देश और दुनिया को शांति का संदेश देने वाले भगवान बुद्ध की जयंती सोमवार को पूरे बिहार में धूमधाम से मनाई जा रही है। 'ज्ञानस्थली' के रूप में विख्यात बिहार के बोधगया में महात्मा बुद्ध की जयंती को लेकर बड़ी संख्या में बौद्ध धर्मावलंबी पहुंचे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस मौके पर भगवान बुद्ध को नमन किया और कहा कि भगवान बुद्ध का संदेश आज के समय में भी प्रासंगिक है।

मुख्यमंत्री नीतीश सुबह पटना के बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचे जहां वे बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और पूजा-अर्चना की।

इधर, बोधगया में इस अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में बौद्ध धर्मगुरु समेत काफी संख्या में श्रद्घालु शामिल हुए। इस दौरान 'बुद्धं शरणं गच्छामि' के जयघोष से पूरा इलाका गूंजायमान हो उठा।

उल्लेखनीय है कि बुद्ध जयंती के मौके पर बोधगया में 29 अप्रैल से तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। भगवान महात्मा बुद्ध के प्रमुख पुजारी भंते चलिंदा ने कहा कि यह मौका विशेष है। इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी सोमवार को बोधगया आ रहे हैं।

मान्यता है कि महात्मा बुद्ध को बोधगया में ही एक पीपल वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था और वे महात्मा बुद्ध से भगवान महात्मा बुद्ध बन गए थे।

Latest India News