A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार में बाढ़ से मचा हाहाकार, न रहने को घर, न खाने को खाना

बिहार में बाढ़ से मचा हाहाकार, न रहने को घर, न खाने को खाना

एक अधिकारी ने बताया कि अररिया में 20, सीतामढ़ी में छह, किशनगंज में पांच, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण और दरभंगा में तीन-तीन लोगों और मधुबनी में एक व्यक्ति की मौत हुई है। किशनगंज, पूर्णयिा के तीन प्रखंड और कटिहार का एक प्रखंड बाढ़ की चपेट में है जिससे सड़क

bihar-floods- India TV Hindi bihar-floods

नई दिल्ली: बिहार में आई बाढ़ ने हाहाकार मचा रखा है जहां एक नहीं दो नहीं एक दर्जन से ज्यादा जिले बाढ़ की चपेट में है। कटिहार, पूर्णिया, अररिया, सीतामढी, बेतिया, दरभंगा से लेकर किशनगंज तक बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचा रखी है। बाढ़ की वजह से 56 लोगों की मौत हो गई जबकि सत्तर लाख से ज्यादा आबादी बाढ़ से प्रभावित है। बिलखते बिहार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी नजर है यही वजह है कि 15 अगस्त के दिन नीतीश कुमार ने हवाई दौरा किया। सरकार ने बाढ़ पीड़ितों की हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लगातार राहत और बचाव के काम में जुटी हैं। ये भी पढ़ें: कश्मीर पर PM मोदी के बयान का J&K में जोरदार स्वागत, जानिए किसने क्या कहा?

एक अधिकारी ने बताया कि अररिया में 20, सीतामढ़ी में छह, किशनगंज में पांच, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण और दरभंगा में तीन-तीन लोगों और मधुबनी में एक व्यक्ति की मौत हुई है। किशनगंज, पूर्णयिा के तीन प्रखंड और कटिहार का एक प्रखंड बाढ़ की चपेट में है जिससे सड़कों को नुकसान पहुंचा है। इस बीच पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा ने एक बयान में कहा कि रेलवे बोर्ड ने देश के विभिन्न हिस्सों से पूर्वोत्तर क्षेत्र की ओर आने वाली उन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है, जिन्हें 16 अगस्त 2017 को सुबह 10 बजे तक कटिहार या मालदा टाउन पहुंचना था।

बाढ़ से खासे प्रभावित कटिहार जिले में राहत एवं बचाव कार्य चलाने के लिए सेना की तीन कंपनियों को तैनात किया गया है। नेपाल से बिहार में आने वाली नदियों के जलस्तर में इजाफा होने के चलते बिहार के सीमांचल कहे जाने वाले इलाके के चार जिलों किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार में हालात गंभीर हैं। इसके अलावा सुपौल, सहरसा, बगहा, गोपालगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी, खगड़िया, दरभंगा और मधेपुरा समेत कई अन्य जिले भी बाढ़ की विभीषिका झेल रहे हैं। इस बाढ़ से सूबे के लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। सूबे के सीएम नीतीश कुमार की ओर से केंद्र से मदद मांगे जाने के बाद राज्य में सेना और वायु सेना की तैनाती की गई है।

एक अधिकारी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से करीब 1.61 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है तथा इन क्षेत्रों में 343 राहत शिविर खोले गए हैं, जिसमें करीब 85 हजार लोग शरण लिए हुए हैं। इनके लिए भोजन आदि की व्यवस्था की जा रही है।

Latest India News