A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ब्लड डोनेशन ऐप: अब केवल एक क्लिक से ही बचा पाएंगे किसी की भी जान

ब्लड डोनेशन ऐप: अब केवल एक क्लिक से ही बचा पाएंगे किसी की भी जान

'ब्लड डोनेशन ऐप' जरूरतमंद लोगों के लिए मददगार साबित हुआ है। इस ऐप के जरिए जरूरतमंद व्यक्ति को बिना कोई दाम चुकाए खून मिल सकता है।

blood donation app- India TV Hindi blood donation app

नई दिल्ली: सही समय पर खून ना मिलने के कारण आपने कई लोगों को मरते हुए देखा होगा। वह लोग जिनके पास खून खरीदने के पैसे नहीं होते, जान बचाने के लिए उन्हें अपनी सम्पत्ति भी बेचनी पड़ती है। इसी समस्या को दूर करने के लिए ग्रेटर नोएडा के निवासी किरण वर्मा ने 'ब्लड डोनेशन ऐप' का निर्माण किया है। 'ब्लड डोनेशन ऐप' जरूरतमंद लोगों के लिए मददगार साबित हुआ है। इस ऐप के जरिए जरूरतमंद व्यक्ति को बिना कोई दाम चुकाए खून मिल सकता है। किरण वर्मा ने बताया कि सात साल की उम्र में कैंसर की वजह से उनकी मां की मौत हो गई थी। इसके बाद किरण हमेशा सरकारी अस्पताल में ब्लड डोनेट करने लगे। (भ्रष्ट लोगों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्यवाही: नरेंद्र मोदी)

एक बार किरण को दिसम्बर 2016 में ब्लड डोनेशन को लिए कॉल आई। ब्लड डोनेट करने के बाद जब उन्होनें मरीज से बात की तो पता चला कि एक महिला अपना सब कुछ बेच कर पति का इलाज करा रही है और जो ब्लड उन्होने दिया था, वो भी किसी दलाल के जरिए महिला ने खरीदा था। किरण के पास जो कॉल आई थी वो किसी एजेंट की कॉल थी। किरण ने इस बात का विरोध करना चाहा परन्तु इसका कोई असर नहीं पड़ा। इसके बाद उन्होने मार्केटिंग की जॉब छोड़कर ऐप बनाने का फैसला किया। शुरुआती दिनों में यह ऐप केवल दिल्ली-एनसीआर में ही चला था लेकिन अब 150 देशों में इस ऐप को डाउनलोड किया जा चुका है और 9 देशों में सात हजार से अधिक मरीजो की जान बचाई गई है।

इस ऐप को चलाने में कोई पैसा खर्च नहीं होता केवल गूगल प्लेस्टोर में जाकर इस ऐप को इंस्टोल करना होता है। इस ऐप पर खुद को रजिस्टर कराने के बाद आप जरूरतमंद लोगों के लिए रिक्वेस्ट अपलोड कर सकते है। वह मरीज जिसे खून की जरूरत है उसका डिटेल व फोन नंबर इस ऐप पर डालना होता है। इसके बाद एक ओटीपी मरीज के फोन पर आ जाता है, ओटीपी नंबर डालते ही 10 किमी के दायरे में रहने वाले लोग जिसने अपने आप को रजिस्टर कराया था उनके पास मैसेज चला जाएगा। यह मैसेज ईमेल, एसएमएस और नोटिफिकेशन के जरिए पहुंचता है तथा बिना कोई कॉल किए आसानी से डोनर मिल जाता है। 

Latest India News