A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के विशेष संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण

ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के विशेष संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण

भारतीय प्रणोदन प्रणाली से लैस ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर से आज सवेरे सफलतापुर्वक परीक्षण किया गया।

BRAHMOS- India TV Hindi Image Source : ANI BRAHMOS supersonic cruise missile successfully test-fired for its full range of 290-km.

बालासोर। भारत ने ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर स्थित एक ठिकाने से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक विशेष संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जिसकी प्रणोदन प्रणाली और एयरफ्रेम स्वदेशी निर्मित है। एक बयान में कहा गया कि 290 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली इस अत्याधुनिक मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा संयुक्त रूप से बालासोर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से छोड़ा गया।

रक्षा बयान में कहा गया कि परीक्षण सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर किया गया। इस परीक्षण में इसके सभी मापदंडों पूरे हुए। इसमें कहा गया, ‘‘इस सफल परीक्षण के साथ ही इस दुर्जेय हथियार में स्वदेशी अंश उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इससे भारत के रक्षा क्षेत्र के स्वदेशीकरण और ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को मजबूती मिलेगी।’’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और ब्रह्मोस एयरोस्पेस को अभियान की सफलता पर बधाई दी। मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद डीआरडीओ अध्यक्ष डा.जी सतीश रेड्डी और मिसाइल एवं सामरिक प्रणाली के महानिदेशक एम एस आर प्रसाद ने भी बधाई दी। परीक्षण के दौरान मौजूद लोगों में महानिदेशक (ब्रह्मोस) डा सुधीर कुमार मिश्रा, रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला के निदेशक डा दशरथ राम और एकीकृत परीक्षण रेंज के निदेशक डा बी के दास शामिल थे।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि मिसाइल भूमि के साथ-साथ समुद्र आधारित प्लेटफार्म से भी दागी जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि 11 मार्च 2017 को मिसाइल के पहले विस्तारित संस्करण का सफल परीक्षण किया गया था, जिसकी मारक क्षमता 450 किलोमीटर थी

Latest India News