A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नागरिकता बिल पर खुशी से झूम उठे 'पाकिस्तानी' हिंदू; शरणार्थियों ने मनाया जश्न, फोड़े पटाखे

नागरिकता बिल पर खुशी से झूम उठे 'पाकिस्तानी' हिंदू; शरणार्थियों ने मनाया जश्न, फोड़े पटाखे

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर भले ही जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा हो लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो इस बिल के पास होने के बाद से जश्न में डूबे हैं। 

नागरिकता बिल पर खुशी से झूम उठे 'पाकिस्तानी' हिंदू; शरणार्थियों ने मनाया जश्न, फोड़े पटाखे- India TV Hindi नागरिकता बिल पर खुशी से झूम उठे 'पाकिस्तानी' हिंदू; शरणार्थियों ने मनाया जश्न, फोड़े पटाखे

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल को लेकर भले ही जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा हो लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो इस बिल के पास होने के बाद से जश्न में डूबे हैं। दिल्ली से लेकर अहमदाबाद तक कई ऐसे लोग हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुआ दे रहे हैं और इस जीवन में नागरिकता संशोधन बिल को सबसे बड़ा तोहफा मान रहे हैं। ये सभी लोग नागरिकता संशोधन विधेयक के पास होने से बेहद खुश हैं। इसी खुशी में ये एक दूसरे को मिठाईयां खिला रहे हैं।

राज्यसभा से बिल के पास होने के बाद दिल्ली से लेकर भोपाल और जम्मू तक जश्न मनाया गया। रात होने के बावजूद लोग सड़कों पर उतरे और खूब झूमे। अहमदाबाद, जयपुर और कोलकाता में भी लोगों ने खूब जश्न मनाया। आतिशबाजी की और ढोल नगाड़ों की थाप पर नाचे और झूमे। दिल्ली के मजनू का टीला इलाके में भी कुछ ऐसा ही नजारा दिखा।

ये पाकिस्तान के वो अल्पसंख्यक हिंदू हैं जो पाकिस्तान में जुल्म और ज्यादती से परेशान होकर  भारत आए थे। कई लोग ऐसे थे जो काफी वक्त से यहां रह रहे हैं लेकिन ये लोग यहां के नागरिक नहीं थे इसलिए कोई अधिकार नहीं मिला। न घर खरीद सकते हैं, न सरकारी नौकरी कर सकते हैं और न ही अच्छी शिक्षा हासिल कर सकते हैं। इन सभी लोगों ने सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल के पास होने की खुशी में मिठाइयां बांटी।

भोपाल में सिंधी समुदाय के लोगों ने भी नागरिकता संशोधन विधेयक का पुरजोर समर्थन किया। बिल पास होने पर मिठाईयां बांटकर जश्न मनाया। कुछ ऐसी ही तस्वीर जम्मू और कश्मीर में नजर आई। जम्मू में पश्चिमी पाकिस्तान के रिफ्यूजियों का जश्न देखते बन रहा था। मोदी और शाह के पोस्टर के साथ सिटीजन अमेंडमेंट बिल के समर्थन में जुलुस निकाला। कोलकाता और अहमदाबाद में भी बिल के पास होने के बाद लोगों ने जश्न मनाया।

पाकिस्तान से भागकर आए हिन्दुओं ने कहा कि ये उनके लिए पुनर्जन्म जैसा है। उनकी मन की मुराद पूरी हो गई। ये वो लोग हैं जिनमें कोई बीस सालों से यहां है कि तो कोई पचास सालों से। ये लोग पाकिस्तान में ज़ु्ल्मों से बचने के लिए आए थे लेकिन आज तक लटके रहे। अब इन्हें उम्मीद है कि वो चैन से जी सकेंगे। ये कह सकेंगे कि वो हिन्दुस्तानी हैं।

Latest India News