A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CBI में महाभारत: अपने ही अधिकारी को 7 दिन का रिमांड, अगली सुनवाई तक अस्थाना के खिलाफ कार्रवाई पर रोक

CBI में महाभारत: अपने ही अधिकारी को 7 दिन का रिमांड, अगली सुनवाई तक अस्थाना के खिलाफ कार्रवाई पर रोक

 केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना पर अगली सुनवाई तक किसी भी तरह की कार्रवाई पर दिल्ली हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है

<p>Rakesh Asthana</p>- India TV Hindi Rakesh Asthana

नई दिल्‍ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना पर अगली सुनवाई तक किसी भी तरह की कार्रवाई पर दिल्ली हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है। साथ में यह भी कहा है कि अगली सुनवाई के दौरान अस्थाना के लगाए हुए आरोपों का जवाब CBI निदेशक को देना होगा। इस मामले में अगली सुनवाई 29 अक्तूबर सोमवार को होगी। कोर्ट ने इस मामले में आरोपियों के सभी रिकॉर्ड संभालने का भी निर्देश दिया है।

वहीं गिरफ्तार हो चुके CBI के अधिकारी देवेंद्र कुमार, जो CBI में ही डिप्टी एसपी है, को 7 दिन के रिमांड पर भेजा गया है, मजे की बात ये कि यह रिमांड भी CBI की हिरासत में होगा।

​अपने ऊपर हुई CBI की FIR को रद्द करवाने के लिए स्‍पेशल सीबीआई डायरेक्‍टर राकेश अस्‍थाना ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, इसी मामले में डीएसपी देवेंद्र कुमार ने भी अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील की थी।​ हाइकोर्ट ने अस्थाना को तो सोमवार तक की राहत दे दी है  लेकिन देवेंद्र कुमार को रिमांड पर भेज दिया है।

क्‍या है मामला

मीट कारोबारी मोइन कुरैशी से जुड़े मामले में जांच अधिकारी रहे देवेंद्र कुमार को सीबीआई ने कल गिरफ्तार किया। उन पर कारोबारी सतीश साना के बयान दर्ज करने में धोखाधड़ी के आरोप हैं। साना ने आरोप लगाया था कि उन्होंने इस मामले में राहत पाने के लिए रिश्वत दी थी। साना ने अपने बयान में कथित तौर पर कहा कि उन्होंने इस साल जून में तेलुगु देशम पार्टी के राज्यसभा सदस्य सी एम रमेश के साथ इस मामले पर चर्चा की थी जिन्होंने सीबीआई निदेशक से बात करने के बाद उन्हें आश्वासन दिया था कि दोबारा उन्हें सम्मन नहीं भेजा जाएगा। 

सीबीआई का आरोप-देवेंद्र कुमार ने की सबूतों से छेड़छाड़

सीबीआई ने अब आरोप लगाया कि कुमार ने अस्थाना द्वारा सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ सीवीसी में लगाए निराधार आरोपों को पुष्ट करने के लिए इस बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया। उन्होंने कहा कि एजेंसी अस्थाना की अगुवाई वाले विशेष जांच दल के अन्य सदस्यों की कथित भूमिका की भी जांच कर रही है। सीबीआई ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए घूसखोरी के आरोप में अस्थाना पर मामला दर्ज किया। अस्थाना ने 24 अगस्त 2018 को सीबीआई निदेशक वर्मा के खिलाफ शिकायत की थी। 

Latest India News