A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 15 साल पहले साइकिल से मछली बेचने वाला आज है 20 हजार करोड़ का मालिक, CBI ने की पूछताछ

15 साल पहले साइकिल से मछली बेचने वाला आज है 20 हजार करोड़ का मालिक, CBI ने की पूछताछ

अनूप मांझी उर्फ लाला को बंगाल के पुरुलिया का भामुरिया गांव कभी मछली बेचने वाले के तौर पर जानता था। 15 साल पहले तक लाला गांव में साइकिल पर मछली बेचता था। मगर आज लाला न सिर्फ 20 हजार करोड़ की संपत्ति का मालिक है बल्कि देश का सबसे बड़ा कोयला तस्कर भी है।

15 साल पहले साइकिल से मछली बेचने वाला आज है 20 हजार करोड़ का मालिक, CBI ने की पूछताछ- India TV Hindi 15 साल पहले साइकिल से मछली बेचने वाला आज है 20 हजार करोड़ का मालिक, CBI ने की पूछताछ

कोलकाता/नई दिल्ली: कोयला तस्करी के मामले में CBI ने अनूप मांझी से 30 मार्च को पहली बार करीब 8 घंटे पूछताछ की। CBI ने कोलकाता के दफ्तर में यह पूछताछ की। अनूप मांझी से चार मुद्दों पर सवाल किए गए। CBI के सूत्रों से पुख्ता तौर पर हमें यह जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, अनूप मांझी पर चार बड़े आरोप हैं, उनकी वजह से ही कोयला तस्करी मामले में हुई FIR में अनूप मांझी उर्फ लाला नामजद है।

क्या आरोप हैं?
  1. अनूप मांझी उर्फ लाला पर आरोप है कि इसने खुद भी कोयले की चोरी की और दूसरे रसूखदार लोगों से भी कोयले की चोरी करवाकर उसकी आगे तस्करी करवाई।
  2. अनूप मांझी के 250 ऐसे प्लॉट हैं, जिनके नीचे कोयला मौजूद है और इन प्लॉटों से कोयला निकालकर आगे बेचा गया, जो कानूनन गलत है। आप कोयले को ऐसे चोरी करके आगे सप्लाई नहीं कर सकते हैं।
  3. अनूप मांझी पर आरोप है कि यह दूसरे लोगों को भी कोयला चोरी और तस्करी करने में मदद किया करता था।
  4. अनूप मांझी उर्फ लाला पर यह भी आरोप है कि यह बड़े-बड़े लोगों को मोटी रकम भिजवाया करता था। यह बेहद हाईप्रोफाइल राजनीति से जुड़े और उनके रिश्तेदारों को भिजवाया करता था।

इन्हीं चार मुद्दों पर अनूप मांझी से मंगलवार को सीबीआई ने कोलकाता के दफ्तर में 8 घंटे पूछताछ की और अब 1 अप्रैल यानी गुरुवार को सुबह 11 बजे अनूप मांझी को फिर से पूछताछ में शामिल होने के लिए कहा गया है। दूसरे चरण की पूछताछ में ज्यादातर सवाल वही होते हैं, जो पहले चरण की पूछताछ में पूछे जाते हैं, जिसमें देखा जाता है कि दोबारा सवाल करने पर आरोपी का जवाब सेम रहता है या वो तैयार होकर आता है और जवाब बदल देता है। पूछे गए सवालों के जवाब में से भी नए सवाल किए जाते है।

हाल ही में अनूप मांझी सुप्रीम कोर्ट गया था और सीबीआई पर आरोप लगाए थे, जिसके बाद कोर्ट ने अनूप मांझी की गिरफ्तारी पर 6 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी थी लेकिन अनूप को सीबीआई की पूछताछ में शामिल होने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद पहली बार अनूप मांझी उर्फ लाला सीबीआई के सामने 30 मार्च को पेश हुआ। अनूप मांझी से पूछताछ में मिली के बाद ही उसकी गिरफ्तारी के बारे में कोई कदम उठाया जाएगा। 

अनूप मांझी के ऊपर अभिषेक बेनर्जी की पत्नी के विदेश के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के भी आरोप हैं। वह भी गहन पूछताछ और दस्तावेजों की जांच के बाद ही साफ हो पाएंगे कि इनमें कितनी हकीकत है। दरअसल, एक रैली में बीजेपी नेता सुवेन्दु अधिकारी ने आरोप लगाया था कि प्राइवेट पर्सन आरोपी लाला अभिषेक की पत्नी के बैंक खाते में पैसे भेजता था। अधिकारी ने दावा किया था कि लाला अभिषेक की पत्नी के बैंकॉक के खाते में रोज 1.5 लाख थाई करंसी ट्रांसफर करता था।

कौन है अनूप मांझी उर्फ लाला

अनूप मांझी उर्फ लाला पर बंगाल और झारखंड की सीमा पर कोयले की तस्करी में शामिल रहने के आरोप हैं। मांझी आयकर विभाग की जांच के दायरे में भी है। पहले उन्हें टैक्स और आय में हेरफेर के लिए नोटिस दिया गया था। यह भी आरोप लगाया जाता है कि मांझी के राज्य में मजबूत राजनीतिक संबंध हैं और उनकी संपत्ति करोड़ों में है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी हाल की पश्चिम बंगाल की यात्रा के दौरान अनूप मांझी का नाम लिया था। 

सूत्रों का कहना है कि अनूप मांझी ने अपने कोयला तस्करी रैकेट को सुविधाजनक बनाने के लिए पश्चिम बंगाल में मवेशियों की तस्करी रैकेट का भी इस्तेमाल किया। सीबीआई ने मांझी उर्फ लाला, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (ईसीएल) के महाप्रबंधक अमित कुमार धर और जयेश चंद्र राय, ईसीएल के सुरक्षा प्रमुख तन्मय दास, कुनुस्तोरिया के क्षेत्र सुरक्षा निरीक्षक धनंजय राय एवं काजोर इलाके के सुरक्षा प्रभारी एवं एसएसआई देबाशीष मुखर्जी के खिलाफ पिछले वर्ष नवंबर में प्राथमिकी यानी पीई दर्ज की थी।

आरोप है कि काजोर एवं कुनुस्तोरिया इलाकों में ईसीएल की लीज पर ली गई खदानों से अवैध खनन तथा कोयले की चोरी में मांझी शामिल था। चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल की राजनीति में जिस शख्स के कारण यह बवंडर मचा है, उस लाला को बंगाल के पुरुलिया का भामुरिया गांव कभी मछली बेचने वाले के तौर पर जानता था। 15 साल पहले तक लाला गांव में साइकिल पर मछली बेचता था। मगर आज लाला न सिर्फ 20 हजार करोड़ की संपत्ति का मालिक है बल्कि देश का सबसे बड़ा कोयला तस्कर भी है। कई शेल कंपनियों का कर्ता-धर्ता भी है।

अनूप मांझी उर्फ लाला को बंगाल के पुरुलिया का भामुरिया गांव कभी मछली बेचने वाले के तौर पर जानता था। 15 साल पहले तक लाला गांव में साइकिल पर मछली बेचता था। मगर आज लाला न सिर्फ 20 हजार करोड़ की संपत्ति का मालिक है बल्कि देश का सबसे बड़ा कोयला तस्कर भी है।

Latest India News