A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बेटी के जन्म पर ढोल-नगाड़ों के साथ मनाई खुशियां, बग्गी से निकाली “बारात”

बेटी के जन्म पर ढोल-नगाड़ों के साथ मनाई खुशियां, बग्गी से निकाली “बारात”

21वीं सदी के भारत में जहां आज भी देश के कई इलाकों में बेटियों के जन्म पर खुशियां नहीं मनाई जातीं वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 70 किलोमीटर दूर विदिशा में एक परिवार ने बेटी के जन्म पर ऐसा जश्न मनाया कि हर कोई देखता रह गया।

<p>बेटी के जन्म पर...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बेटी के जन्म पर ढोल-नगाड़ों के साथ मनाई खुशियां, बग्गी से निकाली “बारात”

भोपाल: 21वीं सदी के भारत में जहां आज भी देश के कई इलाकों में बेटियों के जन्म पर खुशियां नहीं मनाई जातीं वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 70 किलोमीटर दूर विदिशा में एक परिवार ने बेटी के जन्म पर ऐसा जश्न मनाया कि हर कोई देखता रह गया। ऐसी नजीर पेश की कि शहर के लोग परिवार की प्रशंसा करते थकते नहीं नजर आ रहे हैं। पंचायत सचिव की नौकरी करने वाले राजकुमार के घर पहले बच्चे के रूप में बेटी का जन्म हुआ, जिसकी खुशी उन्होंने खूब धूमधाम से मनाई।

27 नवंबर को अस्पताल में बेटी के जन्म के बाद राजकुमार और उसका पूरा परिवार बेहद खुश था। अपनी इस खुशी में समाज को और अपने शहर को शामिल करने के लिए उन्होंने ऐसा जश्न मनाया कि आज पूरे शहर के साथ मध्य प्रदेश भी गौरवान्वित है। अस्पताल से छुट्टी कराकर घर ले जाते वक्त उन्होंने ढोल नगाड़ों के साथ बग्गी में बिठाकर अपनी पत्नी को बिल्कुल वैसा ही अनुभव कराया जैसे जब वह उन्हें ब्याह कराकर अपने घर लाए थे, उन्होंने बकायदा बारात निकाली।

बच्ची के जन्म से खुश राजकुमार के पूरे परिवार की महिलाओं और पुरुषों ने पगड़ी पहनी थी। राजकुमार ने बताया अपनी प्रथम संतान के रूप में बच्ची के जन्म से बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि “हर बच्ची के भाग्य में पिता जरूर है लेकिन हर पिता के भाग्य में जरूरी नहीं कि बच्ची हो। मैं और मेरा पूरा परिवार बेहद खुश है और खुशी के इस मौके का इजहार करने के लिए हमने ढोल बाजे के साथ घर की लक्ष्मी का स्वागत किया है।”

वहीं, राजकुमार की पत्नी भी बच्ची के जन्म से बेहद खुश दिखाई दी। उन्होंने बताया कि बच्ची के जन्म की खबर मिलते ही उनके ससुराल के सभी लोग बेहद खुश थे, सास ने भी उन्हें बेहद बधाइयां दी। आमतौर पर बेटी के जन्म पर ऐसी खुशियों की तस्वीर दिखाई नहीं देतीं, जैसी विदिशा के राजकुमार ने अपनी बच्ची के जन्मदिन पर लोगों को सीख दी है।

ऐसे मौके पर जब सड़क से लेकर संसद तक लड़कियों की सुरक्षा पर चिंता जताई जा रही है। बच्चियों के माता-पिता महिलाओं के साथ होते जा रहे अत्याचारों से चिंतित हैं। ऐसे में देश का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश से आई यह तस्वीर दिल को सुकून देने वाली है।

Latest India News