A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या चीन बना रहा है कोई 'गंदा प्लान'? रात के अंधेरे में कर रहा मिलिट्री ड्रिल

क्या चीन बना रहा है कोई 'गंदा प्लान'? रात के अंधेरे में कर रहा मिलिट्री ड्रिल

चीन की PLA ने लद्दाख के ठीक सामने स्थित शिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के ऊंचाई वाले इलाकों में रात में किए जाने वाले युद्ध सहित तमाम तरह के युद्ध अभ्यास तेज कर दिए हैं।

China PLA night military drill ladakh LAC Indian Army क्या चीन बना रहा है कोई 'गंदा प्लान'? लद्दाख - India TV Hindi Image Source : AP (FILE) क्या चीन बना रहा है कोई 'गंदा प्लान'? लद्दाख से सटी सरहद पर रात के अंधेरे में कर रहा मिलिट्री  ड्रिल

नई दिल्ली. लद्दाख में LAC पर कई स्थानों से भारत और चीन की सेनाएं पीछे तो हटीं हैं लेकिन तनाव अभी भी व्याप्त है। शांति की बातें करने वाले 'ड्रैगन' पर विश्वास करना मुश्किल है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में एक रिपोर्ट के हवाले से छपी खबर के मुताबिक, चीन की PLA ने लद्दाख के ठीक सामने स्थित शिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के ऊंचाई वाले इलाकों में रात में किए जाने वाले युद्ध सहित तमाम तरह के युद्ध अभ्यास तेज कर दिए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पीएलए की वेस्टर्न थिएटर कमांड (जो भारत के साथ लगती पूरी सीमा के लिए जिम्मेदार है) ने "हिमालयी सीमा के पास तैनात इकाइयों के लिए और अधिक रात्रि अभ्यास शुरू किया है क्योंकि यह अपने सैनिकों को नई पीढ़ी के हथियारों और उपकरणों (new-generation weapons & equipments) से परिचित कराना चाहती है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि सैन्य समाचार पत्र पीएलए डेली के अनुसार, इस क्षेत्र में कई बल "लगभग 5,000 मीटर (16,400 फीट) की ऊंचाई पर रात्रि युद्ध अभ्यास कर रहे हैं।"

कंपनी कमांडर Yang Yang ने बताया कि हमने अपने शेड्यूल को बदला है और मांग की है कि सैनिक उच्च ऊंचाई वाले प्रशिक्षण के लिए उच्च मानकों को पूरा करें क्योंकि हमें ऊंचाई वाले इलाकों में बढ़ती चुनौतियों के बीच एक कठोर युद्धक्षेत्र के माहौल से निपटने की जरूरत है। Yang ने ये भी बताया कि उनकी mechanised force बिना रोशनी के बर्फीले ऊंचे इलाकों को पार कर रही है और रात के समय लाइव-फायर मशीन गन का भी अभ्यास कर रही है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि PLA के नए टाइप PHL-11 ट्रक-माउंटेड सेल्फ प्रोपेल्ड 122mm मल्टीपल सिस्टम रॉकेट लॉन्चर को क्षेत्र में तैनात किया गया है और सटीक स्ट्राइक ड्रिल के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

Latest India News