A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इनकम टैक्स ने जिस चीनी नागरिक को किया डिटेन उसको 2018 में जासूसी के आरोप में पुलिस ने किया था गिरफ्तार

इनकम टैक्स ने जिस चीनी नागरिक को किया डिटेन उसको 2018 में जासूसी के आरोप में पुलिस ने किया था गिरफ्तार

इनकम टैक्स ने मंगलवार को जिस चीनी नागरिक को डिटेन किया उसको 2018 में स्पेशल सेल ने जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक उस वक्त भी यह आरोपी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल था।

Luo Sang- India TV Hindi Luo Sang

दिल्ली: इनकम टैक्स ने मंगलवार को जिस चीनी नागरिक को डिटेन किया उसको 2018 में स्पेशल सेल ने जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक उस वक्त भी यह आरोपी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल था। हवाला कारोबार से जुड़ा था और भारत मे अपने नेटवर्क को मजबूत कर रहा था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के मुताबिक साल 2018 में चाइना का नागरिक luo sang उम्र 40 साल को हमने जासूसी धोखाधड़ी और अन्य धाराओं में गिरफ्तार किया था।

गुरुग्राम फेज 5 पार्क प्लेस F 194 में नाम बदलकर रह रहा था यह चाइना का नागरिक। उस वक्त उसके पास से दो आधार कार्ड बरामद किए गए थे। जिसमे उसने अपना नाम चार्जी बताया था। एक आधार कार्ड द्वारका के पते पर था। जबकि दूसरा मणिपुर के पते पर एक पैन कार्ड भी बरामद किया गया था। पुलिस ने तब उसके पासपोर्ट को भी जब्त किया था। पासपोर्ट भी अलग नाम से बनवा रखा था। एक लक्जरी गाड़ी भी बरामद की गई थी और विजिटिंग कार्ड भी कब्जे में लिए गए थे। उस वक्त इसके पास से 22 हजार थाई करेंसी, 200 us डॉलर बाकी इंडियन मनी भी बरामद की गई थी।

इनकम टैक्स ने दिल्ली गाजियाबाद और गुरूग्राम में 24 ठिकानों पर छापेमारी कर 1000 करोड़ के हवाला और मनीलॉड्रिंग रैकेट का खुलासा किया है। ये रैकेट चीनी नागरिक कुछ भारतीयों के साथ मिल कर चला रहे थे। भारत सरकार के चीनी कंपनियों की एप्लिकेशन को बंद करने के बाद भारत में रह रहे चीन के नागरिकों के चल रहे अवैध कारोबार पर ये पहला बड़ा एक्शन है।

इनकम टैक्स को इस बात की जानकारी मिली थी की देश में हवाला के जरिये करोड़ों का कारोबार हो रहा है और इसमें चीन के नागरिक भी शामिल है। इसी जानकारी के आधार पर इनकम टैक्स ने दिल्ली गाजियाबाद और गुरूग्राम में रिटेल शॉप, बैंक अधिकारी, चार्टेड अकांउटेंट और व्यापारियों के 24 ठिकानों पर ये छापेमारी की। इस छापेमारी में पता चला कि चीन के लोग भारत में बैंक अधिकारियों, चार्टेड अकाउंटेंट के साथ मिल कर हवाला और मनी लॉड्रिंग का कारोबार चला रहे है। इन चीनी नागरिकों के कहने पर फर्जी कंपनियां बनायी गयी और 40 बैंक खाते खोले गये जिसके जरिए 1000 करोड़ का हवाला का कारोबार किया। इन फर्जी कपंनियों के जरिये 100 करोड़ रुपये निकाले गये और फिर उनसे देशभर में रिटेल शोरुम खोले गये। 

इनकम टैक्स की इस छापेमारी में बैंक अधिकारियों और चार्टेड अकाउंटेंट की मिलीभगत का भी खुलासा हुआ है और दस्तावेज भी बरामद हुये है। हांगकांग और अमेरिकी डॉलर के जरिये हवाला के कारोबार का भी पता चला है।

Latest India News