A
Hindi News भारत राष्ट्रीय असम में CAB का विरोध जारी, सीएम सोनोवाल ने लोगों से की शांति कायम करने की अपील

असम में CAB का विरोध जारी, सीएम सोनोवाल ने लोगों से की शांति कायम करने की अपील

संसद में CAB पारित होने के बाद से असम के कई हिस्सों से हिंसा की खबरें आईं हैं, जिसे रोकने के लिए सेना तक लगाई गई है। इस बीच असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल का बड़ा बयान सामने आया है। 

CAB - India TV Hindi Image Source : PTI A protestor adds a log to a fire as he blocks a road, during an agitation against the Citizenship Amendment Bill, in Guwahati.

नई दिल्ली। संसद में CAB पारित होने के बाद से असम के कई हिस्सों से हिंसा की खबरें आईं हैं, जिसे रोकने के लिए सेना तक लगाई गई है। इस बीच असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि मैं ईमानदारी से असम के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमेशा की तरह असम के लोग आने वाले समय में शांति बनाए रखेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि लोगों का एक वर्ग गलत सूचना और भ्रामक प्रचार के जरिए लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहा है। यह वर्ग यह झूठ फैला रहाहै कि कि असम में 10-15 मिलियन लोग नागरिकता लेने जा रहे हैं। यह झूठा प्रचार है।

उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा, “मैं विश्वास दिलाता हूं कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि केंद्र असम के लोगों के लिए पत्र और भावना में खंड 6 को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि राजनीतिक रूप से, सांस्कृतिक रूप से असम के लोगों को संवैधानिक सुरक्षा प्रदान की जा सके।”

लोगों ने कर्फ्यू का किया उल्लंघन, पुलिस ने चलाई गोलियां  (भाषा)

असम में नागरिकता विधेयक को लेकर विरोध और तेज हो गया है । गुवाहाटी में हजारों लोग कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए बृहस्पतिवार को सड़क पर उतर आए और कई स्थानों पर स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस को गोलियां भी चलानी पड़ी। पुलिस ने बताया कि लालुंग गांव में उन्हें गोलियां भी चलानी पड़ी क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थरबाजी की। प्रदर्शनकारियों का दावा है कि इस घटना में चार लोग घायल हो गए।

यही नहीं पुलिस को गुवाहाटी-शिलांग रोड सहित अन्य इलाकों में भी गोलियां चलानी पड़ी। ये क्षेत्र युद्ध क्षेत्र में तब्दील हो चुके हैं क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने दुकानों और इमारतों में तोड़फोड़ करने के साथ ही सड़कों पर टायर जलाए। प्रदर्शकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प भी हुई है।

छात्र संगठन आसू और किसान संगठन केएमएसएस ने लताशील मैदान में लोगों को जुटने के लिए आह्वान किया था। इसमें सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। प्रतिबंध के बावजूद भी इस रैली में फिल्म और संगीत क्षेत्र की कई हस्तियों ने हिस्सा लिया। कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ जुबिन गर्ग भी सभा में शामिल हुए।

Latest India News