A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस का पहिया हो रहा था जाम, टल गया बड़ा हादसा

सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस का पहिया हो रहा था जाम, टल गया बड़ा हादसा

सोमनाथ से जबलपुर जा रही एक्सप्रेस ट्रेन में आई एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण बड़ा हादसा होते-होते रह गया।

Somnath Jabalpur Express, Somnath Jabalpur Express Train, Train Accident- India TV Hindi सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस का पहिया हो रहा था जाम, होते-होते रह गया बड़ा हादसा | Pixabay Representational

इंदौर: सोमनाथ से जबलपुर जा रही एक्सप्रेस ट्रेन में आई एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण बड़ा हादसा होते-होते रह गया। ट्रेन के पहिए का एक पुर्जा गर्म होने से इस यात्री गाड़ी के संबंधित कोच को मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में गुरुवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात बदला गया। समय पर इस पुर्जे को बदलने के कारण एक बड़ा हादसा टल गया। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत ने शुक्रवार को बताया कि सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस के बी-1 कोच का पहिया किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण जाम हो रहा था।

जयंत ने बताया कि लगातार घर्षण के कारण इस पहिए का एक्सेल बहुत ही ज्यादा गर्म हो रहा था। उन्होंने बताया, ‘हमें सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस में गुरुवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात 2 बजे के आस-पास इस तकनीकी गड़बड़ी का पता चला। इस पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंदौर से करीब 150 किलोमीटर दूर खाचरोद रेलवे स्टेशन पर संबंधित कोच को रेलगाड़ी से अलग कर दिया गया।’ जयंत ने बताया कि इस कोच के यात्रियों को रेलगाड़ी के दूसरे डिब्बों में पहले ही भेज दिया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पूरी प्रक्रिया के कारण ट्रेन करीब ढाई घंटे के विलंब से गंतव्य की ओर रवाना हुई। जानकारों ने बताया कि ट्रेन का पहिया लोहे का होता है, जो इसी धातु के एक्सेल से जुड़ा होता है। गाड़ी चलने पर किसी तकनीकी गड़बड़ी से पहिया जाम होने पर घर्षण के चलते एक्सेल अधिक गर्म होने लगता है। इसकी सूचना मिलने पर संबंधित कोच को तत्काल बदल दिया जाता है, ताकि रेल हादसे की आशंका को समाप्त किया जा सके।

Latest India News