A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना काल में राहत भरी खबर! देश में 10 लाख से ज्यादा मरीजों ने दी Covid-19 को मात

कोरोना काल में राहत भरी खबर! देश में 10 लाख से ज्यादा मरीजों ने दी Covid-19 को मात

हेल्थ मिनिस्ट्री के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में अबतक 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टरों, नर्सों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के निस्वार्थ कार्य और समर्पण के कारण यह ऐतिहासिक सुधार हुआ है।

<p>कोरोना काल में राहत...- India TV Hindi Image Source : AP कोरोना काल में राहत भरी खबर! देश में 10 लाख से ज्यादा मरीजों ने दी इस बीमारी को मात

नई दिल्ली. देश में हर रोज कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच हेल्थ मिनिस्ट्री ने गुरुवार को एक अच्छी खबर दी। हेल्थ मिनिस्ट्री के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में अबतक 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टरों, नर्सों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के निस्वार्थ कार्य और समर्पण के कारण यह ऐतिहासिक सुधार हुआ है।

Image Source : PTIकोरोना काल में राहत भरी खबर! देश में 10 लाख से ज्यादा मरीजों ने दी इस बीमारी को मात

उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के रिकवरी रेट में सकारात्मक रुझान दिखा है। अप्रैल में यह 7.85% था, जो आज बढ़कर 64.4% हो गया है। उन्होंने बताया कि देश में 16 राज्य ऐसे हैं, जहां रिकवरी रेट नेशनल एवरेज से ज्यादा है। इन राज्यों में दिल्ली सबसे ऊपर है, जहां का रिकवरी रेट 88 फीसदी है। दिल्ली के बाद लद्दाख- 80 फीसदी, हरियाणा- 78 फीसदी, असम 76 फीसदी, तेलंगाना 74 फीसदी, गुजरात 73 फीसदी, राजस्थान 70 फीसदी, मध्य प्रदेश 69 फीसदी और गोवा 69 फीसदी का नंबर आता है।

Image Source : PTIकोरोना काल में राहत भरी खबर! देश में 10 लाख से ज्यादा मरीजों ने दी इस बीमारी को मात

हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से बताया गया कि भारत में आज मृत्यु दर 2.21% है और यह दुनिया में सबसे कम है। 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में देश की तुलना में कम मृत्यु दर है। Herd immunity को लेकर राजेश भूषण ने कहा कि Herd immunity भारत जैसे  आकार और जनसंख्या के एक देश में एक रणनीतिक विकल्प नहीं हो सकती है। यह केवल टीकाकरण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय को लगता है कि यह भविष्य में संभव है, लेकिन अभी हमें COVID से बचाव के लिए उचित व्यवहार का पालन करना जरूरी है।

Latest India News