A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस न्यू ईयर गाइलाइन को लेकर खबर

कोरोना वायरस न्यू ईयर गाइलाइन को लेकर खबर

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के.सुधाकर ने शनिवार को कहा कि उनका विभाग कोरोना वायरस के नए प्रकार की रोकथाम के लिए गृह विभाग के साथ चर्चा करेगा और जल्द ही दिशानिर्देश जारी करेगा।

कोरोना वायरस न्यू ईयर गाइलाइन को लेकर खबर- India TV Hindi Image Source : FILE कोरोना वायरस न्यू ईयर गाइलाइन को लेकर खबर

बेंगलुरु: कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के.सुधाकर ने शनिवार को कहा कि उनका विभाग कोरोना वायरस के नए प्रकार की रोकथाम के लिए गृह विभाग के साथ चर्चा करेगा और जल्द ही दिशानिर्देश जारी करेगा। मंत्री के कार्यालय ने उनके हवाले से जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि नये साल के जश्न को लेकर नए दिशानिर्देश होंगे और वह जल्द ही इस बारे में गृह विभाग के साथ बैठक करेंगे। सुधाकर ने टीके के परीक्षणों के बारे में कहा कि कर्नाटक सहित विभिन्न राज्यों में तीसरे चरण के परीक्षण किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी इस चरण में स्वेच्छा से टीका लगवा सकता है। अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कई योद्धाओं, विशेष रूप से मेडिकल छात्रों से परीक्षणों के लिए आगे आने की मैंने व्यक्तिगत रूप से अपील की है।’’

भारत में 86 प्रतिशत लोग आयुष के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं: अधिकारी

देश में करीब 86 प्रतिशत लोग आयुष के किसी न किसी दिशानिर्देश का पालन कर रहे हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह बात कही। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने एसोचैम फाउंडेशन सप्ताह 2020 को आयुष संजीवनी मोबाइल ऐप के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रालय को 1.47 करोड़ लोगों के आंकड़े मिले हैं। 
उन्होंने कहा, ‘‘हमें पता चला कि 86 प्रतिशत लोग किसी न किसी आयुष दिशानिर्देश का पालन कर रहे हैं, चाहे काढ़ा हो या हल्दी का दूध हो या होम्योपैथी का प्रयोग हो। इन आंकड़ों में से करीब 15,000 लोगों ने बताया कि वे कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं।’’ कोटेचा ने कहा कि मूल्यांकन में पता चला कि संक्रमण का शिकार हुए ऐसे लोग जो आयुष के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे थे उनमें से अधिकतर को गंभीर प्रभाव नहीं पड़े थे। उनमें या तो संक्रमण के लक्षण नहीं थे या मामूली लक्षण थे।

Latest India News