A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus: पंजाब सरकार ने शनिवार से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कीं

Coronavirus: पंजाब सरकार ने शनिवार से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कीं

पंजाब सरकार ने शुक्रवार को राज्य के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां समय से पहले करने की घोषणा कर दी। इससे कुछ घंट पहले राज्य में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया था। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि अब एक महीने की गर्मी की छुट्टियां 11 अप्रैल से शुरू होंगी और दस मई तक रहेंगी।

Coronavirus: पंजाब सरकार ने शनिवार से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कीं - India TV Hindi Coronavirus: पंजाब सरकार ने शनिवार से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कीं 

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने शुक्रवार को राज्य के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां समय से पहले करने की घोषणा कर दी। इससे कुछ घंट पहले राज्य में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया था। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि अब एक महीने की गर्मी की छुट्टियां 11 अप्रैल से शुरू होंगी और दस मई तक रहेंगी। लॉकडाउन के कारण छात्रों को हुए शैक्षणिक सत्र नुकसान की भरपाई के लिए यह निर्णय किया गया है। राज्य में गर्मी की छुट्टियां सामान्यत: मई के अंत में शुरू होती हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने निर्णय किया है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के पांचवीं और आठवीं कक्षा के छात्रों को राज्य में कर्फ्यू लगाए जाने से पहले की परीक्षाओं के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘सभी निजी स्कूलों को भी 11 अप्रैल से छुट्टियां शुरू कर देनी चाहिए लेकिन वे अपनी जरूरतों के मुताबिक यह अवधि बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं।’’ पांचवीं कक्षा की दो विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं जबकि आठवीं कक्षा की प्रैक्टिकल की परीक्षाएं शेष हैं। मंत्री ने बताया कि बोर्ड दोनों कक्षाओं के लिए शेष परीक्षा लिए बगैर परिणाम घोषित कर देगा।

अमरिंदर ने पंजाब में विषाणु अनुंसधान केंद्र स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र 
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह 550 करोड़ रुपये की लागत से राज्य में उन्नत विषाणु विज्ञान केंद्र स्थापित करें और राज्य सरकार इसके लिए नि:शुल्क जमीन देगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री ने उनसे आग्रह किया है कि वह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को केंद्र स्थापित करने का निर्देश दें जो विषाणु संबंधी क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरत के आधार पर शोध और अनुसंधान करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विषाणु विज्ञान के क्षेत्र में व्यापक स्तर पर सरकारी संसाधनों के जरिए समर्पित आधुनिक अनुसंधान की जरूरत है। सिंह ने कहा कि देश में इस संबंध में पुणे में ही राष्ट्रीय विषाणु संस्थान है जो अभी देश को इस आपात स्थिति में सहायता दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भविष्य की समस्याओं से निपटने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। 

Latest India News