A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus Tests in India: कोरोना वायरस टेस्ट कि गति बढ़ी, कुल टेस्टिंग 15 लाख के पार

Coronavirus Tests in India: कोरोना वायरस टेस्ट कि गति बढ़ी, कुल टेस्टिंग 15 लाख के पार

कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाले देशों की लिस्ट में भारत 7वें स्थान पर है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका है जहां अबतक 86 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं

<p>Coronavirus testing in India crosses 1.5 million till...- India TV Hindi Image Source : NEUROSCIENCENEW/INSTAGRAM Coronavirus testing in India crosses 1.5 million till May 9th

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के रोगियों की पहचान के लिए देश में कोरोना वायरस के टेस्ट की रफ्तार तेज गति से आगे बढ़ रही है और रोजना 85 हजार से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं। हालांकि टेस्टिंग बढ़ने के साथ देश में कोरोना वायरस मामले भी बढ़े हैं लेकिन देश में अभी तक हुए कुल कोरोना वायरस टेस्टों में 3.91 प्रतिशत लोग ही पॉजिटिव पाए गए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक 9 मई सुबह 9 बजे तक देशभर में 15,23,213 कोरोना वायरस टेस्ट हो चुके हैं और अबतक देश में कुल 59662 कोरोना वायरस संक्रमित लोग पाए गए हैं। देश में हर रोज 85 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस टेस्ट हो रहे हैं, पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 85425 कोरोना वायरस टेस्ट हुए हैं।

दुनियाभर में जिन देशों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं, भारत भी उनमें शामिल है। सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाले देशों की लिस्ट में भारत 7वें स्थान पर है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका है जहां अबतक 86 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं, दूसरे नंबर पर रूस है जहां करीब 50 लाख टेस्ट हो चुके हैं, तीसरे पर लगभग 28 लाख टेस्ट के साथ जर्मनी, चौथे पर करीब 25 लाख टेस्ट के साथ इटली, पांचवें पर 19 लाख टेस्ट के साथ स्पेन और छठे पर करीब 16 लाख टेस्ट के साथ ब्रिटेन है। इन सभी देशों में रूस को छोड़ बाकी सभी में टेस्ट के बाद संक्रमित मिलने वाले लोगों का प्रतिशत भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा है। रूस में यह प्रतिशत लगभग भारत के बराबर ही है।

हालांकि भारत में अब कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामलों वाले देशों में भारत 14वें स्थान पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा संक्रमण अमेरिका और यूरोप के देशों में है। इसके अलावा रूस और दक्षिण अमेरिकी देशों में भी यह संक्रमण तेजी से फैला है।  

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, पूरी दुनिया में इस वायरस के 40 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 2.76 लाख लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि दुनियाभर में इस वायरस से संक्रमित होने के बाद 13.85 लाख से ज्यादा ठीक भी हुए हैं।

Latest India News