A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गाजा तूफान आज पहुंचेगा तमिलनाडु, भारी तबाही मचाने की आशंका, स्कूल कॉलेज बंद, सेना अलर्ट पर

गाजा तूफान आज पहुंचेगा तमिलनाडु, भारी तबाही मचाने की आशंका, स्कूल कॉलेज बंद, सेना अलर्ट पर

मौसम विभाग ने बताया कि ‘गाजा’ आज शाम या रात को पम्बान और कुड्डलूर के बीच तटीय क्षेत्र को पार कर सकता है। इस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

गाजा तूफान आज पहुंचेगा तमिलनाडु, भारी तबाही मचाने की आशंका, स्कूल कॉलेज बंद, सेना अलर्ट पर- India TV Hindi गाजा तूफान आज पहुंचेगा तमिलनाडु, भारी तबाही मचाने की आशंका, स्कूल कॉलेज बंद, सेना अलर्ट पर

नई दिल्ली: ‘गाजा’ तूफान आज कडलूर एवं पांबन को पार करते हुए पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के तट पर दस्तक दे सकता है। इसकी वजह से यहां भारी बारिश की आशंका जताई गई है। तंजौर, तिरुवरुर, पुडुकोट्टई, नागपट्टिनम, कुड्डलूर और रामनाथपुरम के जिला कलेक्टरों ने स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। तूफान के मद्देनजर पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। वहीं सेना को भी अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि ‘गाजा’ आज शाम या रात को पम्बान और कुड्डलूर के बीच तटीय क्षेत्र को पार कर सकता है। इस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

भारतीय नौसेना अलर्ट पर
अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस तूफान को देखते हुये भारतीय नौसेना को हाई अलर्ट कर दिया गया। नौसेना अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) ने आवश्यक मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए उच्च स्तरीय तैयारी की है। 

नौसेना के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘दो भारतीय नौसैनिक जहाज रणवीर और खंजर मानवीय सहायता और संकट राहत के लिए सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए खड़े हैं।’’ उन्होंने बताया कि इन जहाजों में अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टर, हवा वाली रबड़ की नाव, हेलीकॉप्टर और राहत सामग्री तैयार है।

मुख्यमंत्री का कराइकल में समीक्षा बैठक
वहीं पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कराइकल जिले के तिरुनल्लार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। कृषि मंत्री आर कमलाकन्नन, कराइकल के जिला अधिकारी आर केसवन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राहुल अलवाल और लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य, बिजली, मत्स्य, दमकल एवं बचाव सेवा विभागों के प्रमुख इस बैठक में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को राहत सामग्रियों का पर्याप्त भंडार रखने को कहा है।

नारायणसामी ने अधिकारियों से सभी इलाकों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा कि अगर जरूरत होगी तो वह इन कार्यों में तालमेल बिठाने के लिए कराइकल में डेरा डालेंगे। इस बीच नागापट्टनम के जिला अधिकारी सी सुरेशकुमार ने संवाददाताओं को बताया कि जिला प्रशासन ने किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को ठहराने के लिए 22 शिविर तैयार हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जो 24 घंटे काम करेगा।

Latest India News