A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तूफान महा की आहट, गुजरात से महाराष्ट्र तक भारी बारिश का अलर्ट

तूफान महा की आहट, गुजरात से महाराष्ट्र तक भारी बारिश का अलर्ट

अरब सागर से उठा महा तूफान किसी भी वक्त गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। हालांकि ये तूफान कमज़ोर पड़ता जा रहा है लेकिन उसके बावजूद आशंका है कि 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

तूफान महा की आहट, गुजरात से महाराष्ट्र तक भारी बारिश का अलर्ट- India TV Hindi तूफान महा की आहट, गुजरात से महाराष्ट्र तक भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: अरब सागर से उठा महा तूफान किसी भी वक्त गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। हालांकि ये तूफान कमज़ोर पड़ता जा रहा है लेकिन उसके बावजूद आशंका है कि 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। केन्द्र शासित प्रदेश दीव में भारी बारिश की आशंका है। 

दीव के साथ साथ गुजरात के सौराष्ट्र से महात तूफान गुजरेगा जिसकी वजह से इन इलाकों में भी भारी बारिश के साथ साथ तेज़ हवाएं चल सकती हैं। तूफान से महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव के साथ साथ दादर एवं नगर हवेली के कुछ हिस्सों में आज और कल आंधी के साथ भारी बारिश हो सकती है। 

तूफान के कारण समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी जिसे देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 32 टीमें तैनात की गई है, जबकि 17 टीमें अन्‍य राज्‍यों से बुलाई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कई हिस्सों और गोवा में चक्रवातीय तूफान के फलस्वरूप सात नवंबर तक वर्षा हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान और बिजली कड़क सकती है।’’ 

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक ‘महा’ के बृहस्पतिवार तड़के दीव और पोरबंदर के बीच गुजरात तट पर पहुंचने की संभावना है और इस दौरान 70-80 से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

Latest India News