A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दलाई लामा के अरुणाचल दौरे से भारत के साथ संबंध प्रभावित होंगे : चीन

दलाई लामा के अरुणाचल दौरे से भारत के साथ संबंध प्रभावित होंगे : चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे से भारत के साथ उसके संबंध खराब होंगे।

Dalai Lama- India TV Hindi Image Source : PTI Dalai Lama

बीजिंग: चीन ने शुक्रवार को कहा कि दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे से भारत के साथ उसके संबंध खराब होंगे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, "भारत केवल सीमाई इलाके में शांति और स्थिरता के साथ-साथ चीन-भारत द्विपक्षीय संबंधों को क्षति पहुंचाएगा।"

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

चीन ने यह प्रतिक्रिया भारत के बयान के एक दिन बाद दी है, जिसमें कहा गया था कि दलाई लामा देश के किसी भी हिस्से का दौरा करने को स्वतंत्र हैं और अरुणाचल प्रदेश कोई अपवाद नहीं है। तिब्बती धर्मगुरु अगले साल के शुरू में चीन से सटे पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने वाले हैं।

चीन ने दलाई लामा पर तिब्बत में अलगाववादी गतिविधियां चलाने का आरोप लगाया है। वह 1959 से भारत में आत्मनिर्वासित जीवन जी रहे हैं।अरुणाचल प्रदेश पर चीन दावा करता है और इसे दक्षिण तिब्बत कहता है।

इस सप्ताह के शुरू में चीन ने तब कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी, जब अमेरिकी राजदूत ने अरुणाचल प्रदेश में तवांग का दौरा किया था। बीजिंग ने भारत-चीन सीमा विवाद में वाशिंगटन को हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी थी।

Latest India News