A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुजरात: नाम के पीछे ‘सिंह’ जोड़ने पर दलित के साथ मारपीट

गुजरात: नाम के पीछे ‘सिंह’ जोड़ने पर दलित के साथ मारपीट

मौलिक जाधव ने हाल में फेसबुक पर घोषणा की थी कि उन्होंने अपने नाम में ‘ सिंह ’ जोड़ लिया है और अब उसे मौलिक सिंह जाधव नाम से जाना जाएगा।

<p>चित्र का इस्तेमाल...- India TV Hindi चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

अहमदाबाद: एक दलित व्यक्ति द्वारा अपने नाम में ‘ सिंह ’ जोड़ने के फैसले से नाराज राजपूतों के एक समूह का मंगलवार शाम यहां ढोलका शहर में दलितों से संघर्ष हुआ। पुलिस ने कहा कि दो प्राथमिकी दर्ज हुई हैं और दोनों पक्षों ने हिंसा के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। मौलिक जाधव ने हाल में फेसबुक पर घोषणा की थी कि उन्होंने अपने नाम में ‘ सिंह ’ जोड़ लिया है और अब उसे मौलिक सिंह जाधव नाम से जाना जाएगा।

 पुलिस निरीक्षक एल बी तावड़ी ने कहा कि जाधव ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि अपने नाम में ‘ सिंह ’ जोड़ने पर सहदेव सिंह वघेला नाम के एक राजपूत व्यक्ति और पांच अन्य ने उससे धक्का मुक्की की तथा उसके घर मे तोड़फोड़ की। जाधव ने संवाददाताओं से कहा कि उसने बनासकांठा जिले में एक दलित व्यक्ति पर हमले के विरोध में यह फैसला किया क्योंकि उस व्यक्ति ने अपने नाम में ‘ सिंह ’ जोड़ लिया था।

जाधव ने कहा , ‘‘ इससे राजपूत सदस्य नाराज हो गये और वे मुझे इस मुद्दे पर कुछ समय से धमकी दे रहे थे। ’’ दरअसल , ‘ सिंह ’ उपनाम सामान्यत : राजपूत समुदाय के सदस्य लगाते हैं। पुलिस ने कहा कि राजपूत समुदाय के एक सदस्य ने एक जवाबी शिकायत दर्ज कराई है। तावड़ी ने कहा कि धीरजबा महिपातसिंह वघेला ने आरोप लगाया कि दलितों के समूह ने कल रात उसके आवास में तोड़फोड़ की और उसका कीमती सामान लूट लिया। सहदेव सिंह वघेला तथा अन्य के खिलाफ अजा , अजजा (अत्याचार रोकथाम) कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों मामलों में फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। 
 

Latest India News