A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रंगदारी के आरोप में गिरफ़्तार इक़बाल कासकर को 8 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया

रंगदारी के आरोप में गिरफ़्तार इक़बाल कासकर को 8 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया

अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इक़बाल कासकर को गिरफ़्तार किया गया है। इकबाल पर एक बिल्डर से जबरन रंगदारी और धमकी का आरोप हैं।

Iqbal-Kaskar- India TV Hindi Iqbal-Kaskar

ठाणे (मुंबई): अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इक़बाल कासकर को गिरफ़्तार किया गया है। इकबाल पर एक बिल्डर से जबरन रंगदारी और धमकी का आरोप हैं। आज कोर्ट ने पुलिस की रिमांड की अर्जी को स्वीकार करते हुए उसे 8 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

बताया जा रहा है कि काफी दिनों से पुलिस इस मामले की जांच-पड़ताल कर रही थी और जब इसकी पुष्टि हो गई तब पुलिस ने इकबाल को गिरफ्तार कर लिया।

जानकारी के मुताबिक, इकबाल कासकर बिल्डर से फोन पर धमकी देकर रंगदारी की मांग की थी, जिसके बाद बिल्डर ने इसकी शिकायत पुलिस से की और सारी जांच-पड़ताल के बाद इकबाल को गिरफ्तार कर लिया गया। इस केस में इकबाल के साथ 4 और लोगो को हिरासत में लिया गया है। 

ठाणे क्राइम ब्रांच के सीपी परमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया- "हमें कुछ दिनों से दाऊद गैंग की एक्टिविटीज की खबर मिल रही थीं। हमें उन लोगों का पता लगा कि जिन्हें धमकी दी गई थी। इसमें पहले दो आरोपियों का पता लगा था। इसके बाद जबरन वसूली ( Extortion) मामले इकबाल कासकर का नाम सामने आया। वो दाऊद इब्राहिम का भाई है। कल रात साढ़े नौ बजे अरेस्ट किया। वह अपनी बहन हसीना पारकर के घर पर था। हसीना के एक देवर को भी अरेस्ट किया गया है। अब तक हमने इस मामले में तीन लोगों को अरेस्ट किया। एक्सटॉर्शन का पैसा बॉलीवुड में लगा था या नहीं, ये फिलहाल जांच का हिस्सा है। हम जानते हैं कि एक्सटॉर्शन का पैसा फिल्मों में लगता रहा है। लिहाजा इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।"

इकबाल कास्कर 12 मार्च, 1993 को मुंबई में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों के समय ही दुबई भाग गया था। उसे 2003 में प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। उस पर मुंबई में चर्चित रहा सारा सहारा मामले में मुकदमा चलाया गया था, जिसमें वह सुबूतों के अभाव में बरी हो गया था। वह हत्या के एक मामले में वांछित था। हालांकि इस मामले में उसे 2007 में बरी कर दिया गया। इकबाल पर आतंकवाद से जुड़ा कोई मामला दर्ज नहीं है। वह भारत में रह रहा दाऊद का एकमात्र भाई है। वह शहर में दाऊद के रियल एस्टेट के कारोबार को देखता है। कुछ वर्ष पहले उस पर उसके घर के बाहर हमला भी हो चुका है।
 
बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन सरकार ने भारत के मोस्ट वांटेंड आतंकी दाऊद इब्राहिम पर बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति जब्त की है. बताया जा रहा है कि दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है. दाऊद फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा है. ब्रिटेन की सरकार ने आर्थिक पाबंदियों की अपनी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियों को शामिल किया था.

Latest India News