A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में वायु गुणवत्ता स्तर ‘बहुत खराब’, भलस्वा कचरा ढलान स्थल पर लगी आग बड़ा कारण

दिल्ली में वायु गुणवत्ता स्तर ‘बहुत खराब’, भलस्वा कचरा ढलान स्थल पर लगी आग बड़ा कारण

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को ‘बहुत खराब’ स्तर पर चली गयी, वहीं भलस्वा कचरा ढलान स्थल पर आग अब भी सुलग रही है।

Delhi air quality dips to 'very poor' category- India TV Hindi Delhi air quality dips to 'very poor' category

नयी दिल्ली: दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को ‘बहुत खराब’ स्तर पर चली गयी, वहीं भलस्वा कचरा ढलान स्थल पर आग अब भी सुलग रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली में दोपहर एक बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 331 मापा। एक्यूआई का स्तर 0 से 50 के बीच ‘अच्छा’ माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह ‘संतोषजनक’ स्तर पर होता है और 101 से 200 के बीच इसे ‘मध्यम’ श्रेणी में रखा जाता है।

201 से 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’ स्तर का हो जाता है। 301 से 400 के बीच यह ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ स्तर पर चला जाता है। राजधानी में वायु गुणवत्ता में सुधार के संकेत दिखाई दिये थे और यह ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ की श्रेणी में आ गयी थी।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भलस्वा कचरा ढलान स्थल पर अब भी आग सुलग रही है और एक दमकल वाहन को लगाया गया है। इस जगह पर 20 अक्टूबर से आग लगी हुई है। दमकल अधिकारियों के अनुसार मंगलवार शाम तक आग पर कुछ हद तक काबू जरूर पा लिया गया था लेकिन अभी भी यह कुछ हिस्सों में सुलग रही है। रविवार को एक्यूआई ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणियों के बीच बना रहा था।

Latest India News