A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में फिर खराब हुई वायु गुणवत्ता, प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका

दिल्ली में फिर खराब हुई वायु गुणवत्ता, प्रदूषण स्तर और बढ़ने की आशंका

राष्ट्रीय राजधानी में बारिश और तेज हवाओं के कारण चंद दिनों के लिए प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने के बाद रविवार को वायु गुणवत्ता फिर खराब हो गई और आगामी दिनों में इसके और खराब होने की आशंका है।

<p>Delhi Air Pollution</p>- India TV Hindi Delhi Air Pollution

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बारिश और तेज हवाओं के कारण चंद दिनों के लिए प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलने के बाद रविवार को वायु गुणवत्ता फिर खराब हो गई और आगामी दिनों में इसके और खराब होने की आशंका है। प्रदूषण स्तर बढ़ने का मुख्य कारण हवा की गति धीमी होना है।

विशेषज्ञों ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों से हवा छह से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। यह गति बुधवार तक और कम होने का पूर्वानुमान है जिसके कारण प्रदूषण स्तर बढ़ने की आशंका है। राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार शाम चार बजे 250 रहा जबकि शनिवार को यह 193 था। गाजियाबाद (292), ग्रेटर नोएडा (281), फरीदाबाद (218) और नोएडा (241) में भी प्रदूषण स्तर बढ़ा हुआ दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हवा की गति बुधवार को गिरकर छह किलोमीटर प्रति घंटा रह जाएगी। परिणामस्वरूप, वायु गुणवत्ता और गिरने की आशंका है लेकिन इससे गुणवत्ता में भारी गिरावट आने की आशंका नहीं है।’’

वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली संस्था ‘सफर’ ने बताया कि सोमवार को एक्यूआई में मामूली गिरावट आने की आशंका है। इसके मंगलवार को और गिरकर बहुत खराब श्रेणी में आने का पूर्वानुमान है। पराली जलाए जाने की घटनाएं कम होने के कारण दिल्ली में इसका प्रभाव पड़ने की आशंका कम है।

Latest India News