A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली मेट्रो के कर्मचारी मंजूरी मिलने पर सेवा बहाल करने के लिए हो रहे तैयार

दिल्ली मेट्रो के कर्मचारी मंजूरी मिलने पर सेवा बहाल करने के लिए हो रहे तैयार

लॉकडाउन का चौथा चरण पूरा होने के करीब है, ऐसे में दिल्ली मेट्रो सरकार से आदेश मिलने पर सुरक्षा के तमाम उपायों के साथ अपनी सेवाओं को बहाल करने के लिए तैयारी में जुटी है।

<p>Delhi Metro</p>- India TV Hindi Image Source : TWITTER Delhi Metro

नई दिल्ली: लॉकडाउन का चौथा चरण पूरा होने के करीब है, ऐसे में दिल्ली मेट्रो सरकार से आदेश मिलने पर सुरक्षा के तमाम उपायों के साथ अपनी सेवाओं को बहाल करने के लिए तैयारी में जुटी है। सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि सेवा बहाल होने की स्थिति में तैयारियों ओर एहतियात को लेकर संबंधित टीमों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कर्मचारियों को अवगत कराया। दिल्ली मेट्रो का परिचालन 22 मार्च से ही बंद है।

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और बाद में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया था। एक सप्ताह पहले लॉकडाउन के नियमों में ढील दिए जाने के बाद से ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के वरिष्ठ कर्मचारी कार्यालय आ रहे हैं। मेट्रो के कर्मचारियों, ट्रेन के चालक से लेकर सफाई कर्मचारियों को भी सुरक्षा के नियमों के बारे में अवगत कराया गया है। सेवा बहाल होने के आसार देखते हुए दिल्ली मेट्रो सुरक्षा निर्देशों के तहत थर्मल स्कैनर से यात्रियों के तापमान की जांच, सीटों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए पोस्टर लगाने जैसे कई कदम उठाने के लिए व्यवस्था करने में जुटी है।

सूत्रों ने बताया कि मेट्रो स्टेशन परिसर के भीतर सुरक्षा द्वार के पास सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। ट्रेन के डिब्बों के भीतर सीटों पर सामाजिक दूरी के नियमों को बनाए रखने के लिए स्टिकर भी लगाए जा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो के अधिकारी पिछले कुछ सप्ताह से उन तौर-तरीकों को लागू करने पर काम कर रहे हैं, जो सेवा बहाल होने पर लागू किए जाएंगे। हालांकि, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाल में कहा था कि सेवा कब शुरू होगी, इस बारे में कोई स्पष्ट संकेत नहीं है। दिल्ली मेट्रो के अधिकारी इस बारे में कुछ नहीं बता रहे कि क्या यात्रा करने वालों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी होगा।

Latest India News