A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मजेंटा लाइन मेट्रो: अब 19 मिनट में तय होगी 1 घंटे की दूरी, किराया भी 20 रुपये कम

मजेंटा लाइन मेट्रो: अब 19 मिनट में तय होगी 1 घंटे की दूरी, किराया भी 20 रुपये कम

इसकी स्पीड भी एनसीआर में चलने वाली अन्य मेट्रो के मुकाबले तेज है। अभी तक बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी जाने में 58 मिनट लगते थे लेकिन अब सिर्फ 19 मिनट लगेंगे...

delhi metro- India TV Hindi delhi metro

नई दिल्ली: बोटेनिकल गार्डन-कालकाजी मंदिर खंड की मजेंटा लाइन को सोमवार की शाम पांच बजे आम लोगों के लिए खोल दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली मेट्रो की 12 किमी लंबी मेजेंटा लाइन का आज उद्घाटन किया। उन्होंने बॉटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी स्टेशनों के बीच मेट्रो की सवारी भी की। इसके शुरू होते लोग इसकी नई खासियतों का लाभ उठाने के साथ ही अपने रुपये और समय की भी बचत कर सकेंगे।

आधे से भी कम हो जाएगी दूरी

बता दें कि अभी तक नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी मेट्रो स्टेशन तक जाने के लिए 23 स्टेशनों को क्रॉस करना पड़ता था लेकिन अब मजेंटा लाइन के शुरू होने के बाद बिना मेट्रो बदले बॉटेनिकल से कालकाजी स्टेशन तक पहुंच सकते हैं। इस बीच बॉटेनिकल गार्डन समेत 9 स्टेशन क्रॉस करने पड़ेंगे। वहीं, इसकी स्पीड भी एनसीआर में चलने वाली अन्य मेट्रो के मुकाबले तेज है। अभी तक बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी जाने में 58 मिनट लगते थे लेकिन अब सिर्फ 19 मिनट लगेंगे।

20 रुपये कम होगा किराया

बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी तक जाने का किराया 50 रुपये है लेकिन मजेंटा लाइन पर मेट्रो शुरू होते ही यहां तक का किराया पहले के मुकाबले 20 रुपये कम यानी 30 रुपये ही लगेंगे। बॉटेनिकल गार्डन से मजेंटा लाइन शुरू होने के बाद आपका समय लगभग आधा हो जाएगा।

दिल्ली से नोएडा और नोएडा से दिल्ली रोज आने जाने वालों के लिए मजेंटा मेट्रो का ये सफर जितना कम थकाने वाला होगा उतना ही हाईटेक और सुरक्षित भी होगा। यह मेट्रो बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी तक बिना ड्राइवर के चलेगी। हालांकि डीएमआरसी ने तय किया है कि इसे अभी ड्राइवर के साथ ही रन किया जाएगा और आगे जनता को भरोसे में लेने के बाद ही इसे ड्राइवरलेस किया जाएगा।

Latest India News