A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली: तुगलकाबाद में फिर अफवाह फैलाने की कोशिश, दिल्ली पुलिस ने दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

दिल्ली: तुगलकाबाद में फिर अफवाह फैलाने की कोशिश, दिल्ली पुलिस ने दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

ताजा मामला सामने आया है तुगलकाबाद से, जहां अफवाह फैलाने की कोशिश की गई, लेकिन पहले से चौंकन्नी दिल्ली पुलिस ने इस अफवाह की हवा निकाल दी।

Delhi Police- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली: तुगलकाबाद में फिर अफवाह फैलाने की कोशिश, दिल्ली पुलिस ने दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में फैली हिंसा के बाद अब हालात सामान्य होने लगे हैं लेकिन उपद्रवी तत्व बार-बार अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। ताजा मामला सामने आया है तुगलकाबाद से, जहां अफवाह फैलाने की कोशिश की गई, लेकिन पहले से चौंकन्नी दिल्ली पुलिस ने इस अफवाह की हवा निकाल दी। साउथ ईस्ट के डीसीपी ने ट्वीट कर जानकारी दी, "फिर से अफवाह, एक्शन भी तुरंत। तुगलकाबाद के शर्मा मार्केट में अफवाह फैलाई गई कि कुछ लोग तलवार लेकर आ रहे हैं। दुकानें बंद करो। ये बात पूरी तरह गलत है। जो भी इस तरह की अफवाह पैला रहा है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।"

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस लगातार अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। सोमवार को दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी कि 2 मार्च को अफवाह फैलाने के मामले में कुल 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनमें से 2 लोगों को मध्य जिले से, 21 को उत्तर-पश्चिमी जिले से और 1 को रोहिणी से गिरफ्तार किया गया है।

अफवाह फैलने के दौरान पुलिस को मदद के लिए आए 3,000 से अधिक फोन

राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा, आगजनी और पथराव की अफवाहों के बीच रविवार को 3,000 से अधिक तनावग्रस्त लोगों ने दिल्ली पुलिस को फोन किया। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आपात नंबर 100 और 112 नंबर पर आए फोनों में से औसतन हर पांचवां फोन दक्षिण पूर्वी दिल्ली के शाहीन बाग और दक्षिण दिल्ली के आस पास के इलाकों से था। हिंसा के बारे में अफवाह फैलने के बाद रविवार शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में लोगों के बीच दहशत पैदा हो गयी थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे में कम से कम 42 लोगों की जान जाने के कुछ दिन बाद ये अफवाहें फैली।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ दिल्ली में रविवार शाम अफवाह फैलने के बाद पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) को 3,000 से अधिक फोन आए। इनमें से दक्षिण पूर्वी दिल्ली से 413 और दक्षिण दिल्ली से 157 फोन आए। ’’ उन्होंने बताया कि पीसीआर पर फोन आने के अलावा, दिल्ली के अंदर और बाहर के इलाकों से भी पुलिस अधिकारियों को हिंसा की खबर की पुष्टि करने के लिए फोन किए गए।

अफवाह फैलने के बाद पुलिस अधिकारियों को खुद मौके पर पहुंच स्थिति नियंत्रण में करनी पड़ी और सोशल मीडिया पर भी लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील की गई। दिल्ली मेट्रो निगम ने भी बिना कोई वजह बताए सात मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए थे। हालांकि बाद में सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए थे। दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया था, ‘‘ दक्षिण-पूर्वी और पश्चिम जिले में तनाव की निराधार खबरें सोशल मीडिया पर प्रसारित की गयी। यह दोहराना चाहेंगे कि यह महज अफवाहें हैं। ऐसी अफवाहों पर ध्यान ना दें।’’ पुलिस ने कहा कि वे अफवाह और झूठी खबरें फैलाने वाले सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रख रहे हैं और इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इनपुट- भाषा

Latest India News