A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में हुई हिंसा की जांच अपराध शाखा को सौंपी गई, 2 SIT का किया गठन

दिल्ली में हुई हिंसा की जांच अपराध शाखा को सौंपी गई, 2 SIT का किया गठन

दिल्ली में हुई हिंसा के मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के अंडर में एक स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम का गठन किया गया है।

Delhi Riots- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के तहत एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है।

नई दिल्ली। राजधानी नई दिल्ली में हुई हिंसा के मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के अंडर में दो स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम का गठन किया गया है। हिंसा से जुड़े सभी मामलों की FIRs  स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम को ट्रांसफर कर दी गई हैं। डीसीपी जॉय तिर्की और डीसीपी राजेश देव के अधीन क्राइम ब्रांच की 2 SITs का गठन किया गया है। 2 टीमों के काम की निगरानी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त क्राइम ब्रांच, बी.के. सिंह करेंगे।

शांति बहाली और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई पहली प्राथमिकता:  मनोज तिवारी

हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति स्थापित करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई को शीर्ष प्राथमिकता बताते हुए दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने बृहस्पतिवार को इलाके में हालात का जायजा लिया। तिवारी ने पार्टी के स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ हिंसा प्रभावित यमुना विहार का दौरा किया और स्थानीय लोगों से चर्चा की। उत्तर पूर्वी दिल्ली में इस सप्ताह की शुरूआत में सांप्रदायिक हिंसा की चपेट में आए इलाकों में यमुना विहार भी शामिल है।

इस हिंसा में अब तक 37 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही भजनपुरा, मौजपुर, जाफराबाद, गोकुलपुरी, शिव विहार और मुस्तफाबाद इस क्षेत्र के हिंसा प्रभावित अन्य इलाके हैं। तिवारी ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘इस समय दो चीजें सबसे अहम हैं - इलाके में शांति बहाली और लोगों के सामने उदाहरण पेश करने के लिए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई।’’

हिंसा को एक ‘बड़ी साजिश’ बताते हुए उन्होंने कहा कि इस हिंसा में जो भी शामिल रहे हैं,उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा,‘‘इन दंगों और असामाजिक गतिविधयों में शामिल रहे कई लोगों की पहचान की गई है । हिंसा में बाहरी लोगों के शामिल होने की भी खबरें हैं और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।’’ गौरतलब है कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ और पक्ष में प्रदर्शन कर रहे लोगों के बीच टकराव से चार दिन पहले इस इलाके में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी। भीड़ ने मकानों, दुकानो और वाहनों को आग के हवाले करने के साथ ही एक पेट्रोल पंप को आग लगा दी थी । साथ ही स्थानीय लोगों और पुलिसकर्मियों पर पथराव भी किया गया था। 

इनपुट- भाषा

Latest India News