A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पूर्वोत्तर का विकास केंद्र सरकार की पहली प्रथमिकता: अमित शाह

पूर्वोत्तर का विकास केंद्र सरकार की पहली प्रथमिकता: अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का अधिकतम फायदा नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों को मिले इसकी पूरी कोशिश की जा रही है। प्रधानमंत्री ने नॉर्थ ईस्ट के विकास पर बहुत जोर दिया है।

Amit shah- India TV Hindi Image Source : PTI Amit shah

नई दिल्ली: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का अधिकतम फायदा नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों को मिले इसकी पूरी कोशिश की जा रही है। प्रधानमंत्री ने नॉर्थ ईस्ट के विकास पर बहुत जोर दिया है। अमित शाह नई दिल्ली में नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (NEDA) के कॉन्क्लेव में बोल रहे थे। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि वो समय जल्द ही आएगी जब नॉर्थ ईस्ट के 8 राज्य नेडा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने तीन साम में नॉर्थ-ईस्ट के लिए जो काम किया है वह आजादी के 65 साल में नहीं किया गया। 

अमित शाह ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। नॉर्थ ईस्ट का भूभाग देश से कम और विदेश से ज्यादा जुड़ा है इसलिए इसका सामरिक महत्व समझा जा सकता है। बीजेपी अध्यक्ष ने ऐलान किया कि गुवाहाटी में नॉर्थ-ईस्ट के विकास के लिए नेडा के तहत रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। अमित शाह ने पीएम की नॉर्थ ईस्ट को लेकर गंभीरता का उल्लेख करते हुए बताया कि पीएम ने खुथ रोस्टर बनाया है और उसकी मॉनिटरिंग की जाती है कि हर 15 दिन में केंद्र सरकार का कोई न कोई मंत्री नॉर्थ ईस्ट के राज्य में जरूर जाए।

अमित शाह ने कहा कि नेडा (NEDA) सिर्फ एक राजनीतिक प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि पूरे नॉर्थ ईस्ट को सांस्कृतिक रूप से देश के साथ जोड़ने का काम करेगा। गुवाहाटी में नॉर्थ ईस्ट के विकास के लिए नेडा के तहत रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। अमित शाह ने उम्मीद जाताई कि नेडा की अगली बैठक में 8 राज्यों के सीएम मौजूद रहेंगे। बैठक में पांच राज्यों के सीएम मौजूद रहे।

Latest India News