A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे DMK के दिग्गज नेता एम करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन

5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे DMK के दिग्गज नेता एम करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन

दक्षिण भारत के बड़े नेताओं में से एक करुणानिधि काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे।

m karunanidhi- India TV Hindi तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओर डीएमके पार्टी के अध्यक्ष एम. करुणानिधि का निधन हो गया है

चेन्नई: तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओर डीएमके पार्टी के अध्यक्ष एम. करुणानिधि का निधन हो गया है। वह 94 वर्ष के थे। दक्षिण भारत के बड़े नेताओं में से एक करुणानिधि काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। फिलहाल वह यूरीन इंफेक्शन से पीड़ित बताए जा रहे थे और कावेरी अस्पताल के डॉक्टरों की देखरेख में इलाज चल रहा था। करुणानिधि के निधन के साथ ही तमिलनाडु की राजनीति में एक अध्याय की समाप्ति मानी जा रही है।

5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि

करुणानिधि कुल 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। उन्हें तिरुचिरापल्ली जिले के कुलिथालाई विधानसभा से 1957 में तमिलनाडु विधानसभा के लिए पहली बार चुना गया। 1962 में वह राज्य विधानसभा में विपक्ष के उपनेता बने और 1967 में जब डीएमके सत्ता में आई तब वे सार्वजनिक कार्य मंत्री बने। 1969 में अन्नादुरई की मौत होने के बाद करुणानिधि को तमिलनाडु का मुख्यमंत्री बना दिया गया। आखिरी बार मई 2006 के चुनाव में अपने गठबंधन द्वारा अपनी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी जे. जयललिता को हराने के बाद उन्होंने यह पद संभाला था। तमिलनाडु विधानसभा में उन्हें 11 बार और अब समाप्त हो चुके तमिलानडु विधान परिषद में एक बार निर्वाचित किया गया है।

अपने पीछे भरा-पूरा परिवार छोड़ गए करुणानिधि

करुणानिधि ने 3 बार शादी की। उनकी पत्नियों के नाम हैं पद्मावती, दयालु आम्माल और राजात्तीयम्माल। करुणानिधि के 4 बेटे और दो बेटियां हैं। उनके बेटों के नाम एम.के. मुत्तु, एम.के. अलागिरी, एम.के. स्टालिन और एम.के. तामिलरसु हैं जबकि सेल्वी और कानिमोझी उनकी बेटियां हैं। पद्मावती, जिनका देहावसान काफी पहले हो गया था, ने करुणानिधि के सबसे बड़े पुत्र एम.के. मुत्तु को जन्म दिया था। अलागिरी, स्टालिन, सेल्वी और तामिलरसु दयालु आम्माल की संताने हैं, जबकि कनिमोझी उनकी तीसरी पत्नी राजात्तीयम्माल की पुत्री हैं।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने लिया था तबीयत का हाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन करके करुणानिधि का हालचाल लिया था। मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा था, 'करुणानिधि के बेटे स्टालिन और बेटी कनिमोझी से बात हुई। उनसे करुणानिधि की तबीयत के बारे में जानकारी ली और मदद की पेशकश की। भगवान से उनके स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं।' वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी करुणानिधि के परिजनों से उनकी तबीयत के बारे में बात की थी। कोविंद ने अपने ट्वीट में लिखा, 'करुणानिधि के परिवार के लोगों से बात हुई, उनके हालचाल के बारे में पूछा। प्रार्थना करता हूं कि वे जल्द स्वस्थ्य हों।'

Latest India News