A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डोनाल्ड ट्रंप का आज राष्ट्रपति भवन में होगा स्वागत, PM मोदी से होगी भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा

डोनाल्ड ट्रंप का आज राष्ट्रपति भवन में होगा स्वागत, PM मोदी से होगी भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी भारत यात्रा के मुख्य चरण के लिये सोमवार शाम राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे और अब आज उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विस्तृत बातचीत का कार्यक्रम है।

Donald Trump- India TV Hindi Donald Trump

नयी दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी भारत यात्रा के मुख्य चरण के लिये सोमवार शाम राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे और अब आज उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विस्तृत बातचीत का कार्यक्रम है। अपनी यात्रा के अंतिम दिन (आज) डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। ट्रंप का सुबह 10 बजे एक औपचारिक स्वागत होगा। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भोज की मेजबानी करेंगे। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को वाशिंगटन से सीधे अहमदाबाद पहुंचे थे। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर तथा प्रशासन के शीर्ष अधिकारी हैं। 

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह और उनका प्रतिनिधिमंडल आगरा के लिये रवाना हो गया जहां उन्होंने विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया। यहां हवाईअड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी व कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। अब राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मंगलवार सुबह उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया जाएगा। ट्रंप राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट भी जाएंगे। बाद में हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप की अकेले में तथा फिर प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति आईटीसी मौर्या होटल में ठहरेंगे।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अभी पहला क्रिकेट मैच का आयोजन होना बाकी है लेकिन सोमवार को यह मैदान लोगों की भारी भीड़ का गवाह बना, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर प्रशंसा की। इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम के रूप में भी जाना जाता है। यह स्टेडियम लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा क्योंकि लोगों में अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा मोदी के गृह राज्य की पहली यात्रा को लेकर काफी उत्साह था। ट्रंप ने भारत की प्रशंसा की और उनके लगभग 25 मिनट के भाषण के दौरान तकरीबन 1.25 लाख लोग लगातार ताली बजाते रहे। लोग उस दौरान बहुत खुश हुए जब ट्रंप ने यह याद करते हुए मोदी की प्रशंसा की कि मोदी ने एक विनम्र ‘‘चायवाले’’ के तौर पर शुरुआत की। 

ट्रंप का भाषण दोपहर 1:30 बजे के बाद शुरू होना तय था, लेकिन पूरे राज्य से लोग स्टेडियम में सुबह आठ बजे से ही पहुंचने लगे। वाहनों के लिए पार्किंग स्टेडियम से दूर होने की वजह से सुबह से ही लोगों का सैलाब स्टेडियम की तरफ पैदल उमड़ता दिखाई दे रहा था। बड़ी संख्या में लोग बसों से यहां पहुंचे। स्टेडियम में कई लोग मोदी और ट्रंप की तस्वीर वाले मास्क पहने हुए थे। सुरक्षा कारणों से सभी आमंत्रितों को निजी निमंत्रण पत्र दिया गया था और पुलिस ने उनकी पृष्ठभूमि की जांच की थी। ट्रंप और मोदी के स्टेडियम पहुंचने से पहले गायक कैलाश खेर और स्थानीय गुजराती गायकों ने वहां उपस्थित लोगों का मनोरंजन किया। 

इस स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है जो दुनिया में किसी क्रिकेट स्टेडियम के लिहाज से सर्वाधिक है। गुजराती गायकों कीर्तिदान गढ़वी, गीता रबारी और किंजल दवे ने भी दो घंटे से अधिक समय तक श्रोताओं को झूमने पर मजबूर किया। आमंत्रित मेहमानों में प्रवासी भारतीय और कारोबारी भी शामिल थे। सुरक्षा कारणों से किसी को स्टेडियम में बैनर या झंडा लाने की इजाजत नहीं थी। दोनों नेताओं को सुनने के लिए श्रोता पूरी तरह उत्साहित थे लेकिन पसीना बहाने वाली गर्मी की वजह से कुछ लोग ट्रंप के भाषण समाप्त करने से पहले स्टेडियम से बाहर निकलते दिखे। गुजरात क्रिकेट संघ के स्वामित्व वाले इस स्टेडियम को पुराना स्टेडियम गिराकर बनाया गया है। पुराना स्टेडियम 1982 में बना था और इसमें 49 हजार लोगों की बैठने की क्षमता थी। नये स्टेडियम का निर्माण 700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से दो साल में पूरा हुआ है।

राष्ट्रपति की होगी राष्ट्रपति से मुलाकात

अपनी यात्रा के अंतिम दिन 25 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुलाकात करेंगे। ट्रंप का सुबह 10 बजे एक औपचारिक स्वागत समारोह भी होगा। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भोज की मेजबानी करेंगे।

महात्मा गांधी को राजघाट में श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति कोविंद के साथ मुलाकात के बाद, ट्रम्प एक बार फिर राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी 2015 की यात्रा के दौरान राज घाट पर पुष्पांजलि अर्पित की थी। ओबामा को 2015 में भारत सरकार द्वारा गांधी के प्रसिद्ध 'चरखे' की प्रतिकृति को उन्हें दिया गया था। ओबामा ने राजघाट में एक पीपल के पेड़ का रोपण भी किया था। अब ट्रंप द्वारा भी ऐसा ही होने की उम्मीद है। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप-प्रधानमंत्री मोदी की बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस का दौरा करेंगे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी और वह भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा करेंगे। यह बैठक सुबह 11 बजे होने वाली है, इसके बाद 12:40 बजे समझौतों का आदान-प्रदान किया जाएगा। मेलानिया ट्रंप दिल्ली के एक स्कूल का दौरा करेंगी। दोनों नेताओं के बीच बैठक में रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, व्यापार और ऊर्जा सहित भारत-अमेरिका संबंधों के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। उसके बाद शाम 7:30 बजे डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का भारत दौरा होगा खत्म

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक सीईओ गोलमेज सम्मेलन में अमेरिकी दूतावास में भारत के शीर्ष व्यापारियों के साथ बैठक करेंगे। जिसके बाद ट्रंप अपने आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ 25 फरवरी को रात 10 बजे नई दिल्ली से अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

Latest India News