A
Hindi News भारत राष्ट्रीय DRDO की एंटी कोरोना दवा का दाम घोषित, जानिए किस रेट पर मिलेगी

DRDO की एंटी कोरोना दवा का दाम घोषित, जानिए किस रेट पर मिलेगी

DRDO की इस एंटी कोविड दवा को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है और उत्पादन का जिम्मा फार्मा कंपनी डॉ रेड्डी को सौंपा गया है।

<p>DRDO की एंटी कोविड दवा...- India TV Hindi Image Source : DRDO DRDO की एंटी कोविड दवा की कीमत घोषित कर दी गई है

नई दिल्ली। कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी कही जाने वाली देश में विकसित DRDO की एंटी कोविड दवा के दाम की घोषणा कर दी गई है। दवा का एक पैकेट आम नागरिकों के लिए 990 रुपए में प्राप्त होगा जबकि सरकारी अस्पतालों और केंद्र तथा राज्य सरकारों को यह दवा कम रेट पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस दवा को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है और उत्पादन का जिम्मा फार्मा कंपनी डॉ रेड्डी को सौंपा गया है। 

रक्षा मंत्रालय ने मई की शुरुआत में कहा था कि कोविड-19 के मध्यम लक्षण वाले तथा गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर इस दवा के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) की ओर से मंजूरी मिल चुकी है। रक्षा मंत्रालय ने आठ मई को एक बयान में कहा था कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2DG) के क्लीनिकल परीक्षण में पता चला है कि इससे अस्पताल में भर्ती मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इस दवा से मरीज जल्दी ठीक होते हैं। 

आपको बता दें कि डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज (डीआरएल), हैदराबाद के सहयोग से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रयोगशाला इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (आईएनएमएएस) द्वारा दवा 2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) का एक एंटी-कोविड-19 चिकित्सकीय अनुप्रयोग विकसित किया गया है। नैदानिक परीक्षण परिणामों से पता चला है कि यह अणु अस्पताल में भर्ती रोगियों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है एवं बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करता है। अधिक मात्रा में कोविड रोगियों के 2-डीजी के साथ इलाज से उनमें आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण देखा गया। यह दवा कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी।

महामारी के विरुद्ध तैयारी के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के सिलसिले में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 2-डीजी के एंटी-कोविड चिकित्सकीय अनुप्रयोग विकसित करने की पहल की। अप्रैल 2020 में महामारी की पहली लहर के दौरान,आईएनएमएएस-डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी),हैदराबाद की मदद से प्रयोगशाला परीक्षण किए और पाया कि यह दवा सार्स-सीओवी-2 वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है और वायरल बढ़ने को रोकती है। इन परिणामों के आधार पर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने मई 2020 में कोविड-19 रोगियों में 2-डीजी के चरण-2 के नैदानिक परीक्षण की अनुमति दी।

 

 

Latest India News