A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हाय गर्मी: UP में बारिश से कम हुआ गर्मी का खौफ, तेलंगाना में लू से 249 मौत

हाय गर्मी: UP में बारिश से कम हुआ गर्मी का खौफ, तेलंगाना में लू से 249 मौत

भीषण गर्मी की मार झेल रहे आंध्र से अलग हुए राज्य तेलंगाना में लू के कारण मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि यूपी के कई जिलों में हुई हल्की बारिश ने मौसम में थोड़ी ठंडक ला दी है।

SUMMER- India TV Hindi SUMMER

नई दिल्ली: भीषण गर्मी की मार झेल रहे आंध्र से अलग हुए राज्य तेलंगाना में लू के कारण मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि यूपी के कई जिलों में हुई हल्की बारिश ने मौसम में थोड़ी ठंडक ला दी है। यूपी में बीते 24 घंटों में कई जगह रुक-रुक कर बारिश हुई है। जानिए आज देश में कैसा रहा गर्मी का हाल।  

यूपी के कुछ गांवों में बारिश, गर्मी से राहत

उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई हल्की वर्षा के कारण लोगों को शुक्रवार को गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई भागों में छिटपुट तथा कुछ जगहों पर भारी वर्षा से तापमान में गिरावट आई है। दिन का अधिकतम तापमान झांसी में 41,2 डिग्री पर दर्ज किया गया, जो पिछले कुछ दिनों के मुकाबले खासा नीचे था। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान अकबरपुर, अंबेडकरनगर और कानपुर देहात में सर्वाधिक तीन सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। जबकि उन्नाव में दो, तथा फैजाबाद, कानपुर, सुल्तानपुर और कालपी में एक एक सेंटीमीटर पानी बरसा। बीते 24 घंटे के दौरान आगरा, मेरठ, बरेली, मुराराबाद और झांसी मंडलों में तापमान में गिरावट महसूस की गई। जबकि अन्य इलाकों में भी तापमान सामान्य से कम रहा। मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 24 घंटे के दौरान भी कुछ भागों में वर्षा हो सकती है।

तेलंगाना में लू लगने से मरने वालों की संख्या 249 हुई

प्रदेश आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को बताया कि तेलंगाना में लू लगने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 249 हो गई है। आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष में एक अधिकारी ने बताया, अभी तक हमारे पास लू लगने से 249 लोगों के मरने की सूचना है। इन सभी मौतों की पुष्टि जिलों की तीन सदस्यीय समिति ने की है। इसबीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने मौसम बुलेटिन में बताया है कि तेलंगाना में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में काफी कमी आई है। विभाग ने कहा, तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस हनमाकोंडा और भद्राचलम में दर्ज किया गया। उसने कहा, तेलंगाना में अगले पांच दिनों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Latest India News