A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वैक्सीन के लिए भारत ने तेज किए प्रयास, सरकारी विशेषज्ञों की टीम ने दवा कंपनियों के साथ की बैठक

कोरोना वैक्सीन के लिए भारत ने तेज किए प्रयास, सरकारी विशेषज्ञों की टीम ने दवा कंपनियों के साथ की बैठक

आज नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन ने भारत में दवा बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक की।

<p>Corona Vaccine</p>- India TV Hindi Image Source : AP Corona Vaccine

कोरोना संकट से जूझ रहे भारत की सरकार ने वैक्सीन को लेकर प्रयास तेज कर दिए हैं। दुनिया के विभिन्न देशों के साथ ही भारत में भी कंपनियां कोरोनारोधी वैक्सीन तैयार करने के लिए दिन रात जुटी हैंं। इस बीच आज नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन ने भारत में दवा बनाने वाली कंपनियों के साथ बैठक की। इस बैठक में वैक्सीन और कोरोना के इलाज के लिए रणनीति पर चर्चा की गई। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज एक्सपर्ट ग्रुप ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे, बायोटेक हैदराबाद ज़ाइडस कैडिला अहमदाबाद, जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल,पुणे और जैविक ई, हैदराबाद से साथ उच्च स्तरीय बैठक की। बता दें कि भारत में फिलहाल भारत बायोटेक और ICMR की बनाई Covaxin और जायडस कैडिला की ZyCov-D सबसे आगे चल रही हैं। इनके ट्रायल जारी हैं। इसके अलावा सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भी अस्‍त्राजेनेका के साथ AZD1222 वैक्‍सीन के ट्रायल की डील कर चुका है। 

सरकारी पैनल जिन वैक्‍सीन कैंडिडेट्स की तरफ देख रहा है, उसमें Oxford-AstraZeneca और Moderna फेज 3 ट्रायल्‍स में हैं। इसके अलावा जर्मनी और इजरायल समेत दुनिया के नौ और वैक्‍सीन प्रोग्राम पर भी सरकार विचार कर रही है। सोमवार को जब नैशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेशन की मुलाकात होगी तो उसमें SII, भारत बायोटेक और जायडस कैडिला के अलावा कई फार्मा कंपनियों के प्रमुख शामिल होंगे।

Latest India News