A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Facebook ने भारत में बंद किया ‘फ्री बेसिक्स’ प्रोग्राम

Facebook ने भारत में बंद किया ‘फ्री बेसिक्स’ प्रोग्राम

नई दिल्ली: प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने विवादास्पद फ्री बेसिक्स कार्यक्रम को भारत में बंद करने की घोषणा की है। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने ईमेल से भेजे जवाब में यह जानकारी दी

free basics- India TV Hindi free basics

नई दिल्ली: प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने विवादास्पद फ्री बेसिक्स कार्यक्रम को भारत में बंद करने की घोषणा की है। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने ईमेल से भेजे जवाब में यह जानकारी दी है। इसके अनुसार, फ्री बेसिक्स भारत में लोगों के लिए अब उपलब्ध नहीं होगा।

फेसबुक के इस कदम से देश में नेट निरपेक्षता को बड़ा बल मिलने की उम्मीद है क्योंकि कंपनी ने यह कदम दूरसंचार नियामक के उस नये नियम के बाद उठाया है जिसमें दूरसंचार कंपनियों को डेटा योजनाओं के लिए अलग अलग शुल्क लगाने से रोक दिया गया है।

फेसबुक के इस कार्यक्रम की बहुत आलोचना हो रही थी। कंपनी इसके तहत दूरसंचार कंपनियों के साथ मिलकर उनके ग्राहकों को बुनियादी इंटरनेट पहुंच नि:शुल्क उपलब्ध कराती है। आलोचक कंपनी की इस पहल को नेट निरपेक्षता के उस सिद्धांत का उल्लंघन मानते हैं जो कि सभी को इंटरनेट की समान पहुंच की बात करता है।

फेसबुक ने भारत में अपने इस कार्यक्रम की शुरुआत रिलांयस कम्युनिकेशंस के साथ की थी। लेकिन ट्राई के निर्देश के बाद रिलायंस कम्युनिकेशंस ने पिछले साल दिसंबर में सेवा को स्थगित कर दिया था।

Latest India News