A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दो वक्त की रोटी के लिए सड़क पर गाना गाने को मजबूर है बॉलीवुड का यह कलाकार

दो वक्त की रोटी के लिए सड़क पर गाना गाने को मजबूर है बॉलीवुड का यह कलाकार

इंडिया टीवी ने सोशल मीडिया में वायरल हो रहे केशव लाल को ढूंढ निकाला है। केशव लाल का दावा है कि वो लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल जैसे बड़े संगीतकारों के साथ काम कर चुके हैं।

Old bollywood singer street- India TV Hindi Old bollywood singer street

नई दिल्ली: सोशल मीडिया में एक ऐसे बुजुर्ग सिंगर का वीडियो वायरल है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि फिल्म पुरानी नागिन में हार्मोनियम बजाने वाला शख्स आज दो वक्त की रोटी के लिए सड़क पर गाना गाने को मजबूर हैं। इंडिया टीवी ने सोशल मीडिया में वायरल हो रहे केशव लाल को ढूंढ निकाला है। केशव लाल का दावा है कि वो लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल जैसे बड़े संगीतकारों के साथ काम कर चुके हैं। वो सिंगर हेमंत कुमार के लिए गाना चुके हैं। लेकिन आज किस्मत उन्हें ऐसे मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया कि उन्हें पूणे की सड़कों और फुटपाथ पर अपने पत्नी के साथ घूम घूम कर गाना पड़ता है ताकि उनका घर चल सके।

हार्मोनियम पर पुराना गाना बजानेवाले एक बुजुर्ग शख्स वीडियो की पड़ताल की तो पता चला यह बुजुर्ग शख्स केशवलाल है और उनके साथ उनकी बीवी सोनिबाई है। केशवलाल की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इंडिया टीवी उनकी तलाश शुरू की तो पहले पता चला वो मुंबई में है..और बाद में किसी ने कहा कि वो पुणे में ही फुटपाथ पर गाना गाकर अपना गुजारा कर रहे है। इंडिया टीवी संवाददाता ने पुणे में लोग से पूछताछ कि लेकिन वहां इन्हें कोई जाननेवाला नही मिला। लेकिन वीडियो से एक क्लू मिला कि वीडियो पुणे के वारजे इलाके का है। जब हमने यहां जाकर पूछताछ शुरु की तो पता चला कि केशव लाल वारजे इलाके में ही रहते हैं। एक एनजीओ ने उन्हें सरकारी पुनर्वास योजना एक कमरा दिलाया है।

32 साल से फुटपाथ पर हार्मोनियम बजा रहे

केशवलाल पिछले 32 साल से फुटपाथ पर हार्मोनियम बजाकर अपना और अपनी पत्नी का गुजारा कर रहे हैं। देश के लगभग सभी शहर घुमते हुए वे पुणे पहुंचे। काफी साल तक फुटपाथ पर ही रहे। सोसायटी में जाकर गाना गाया लेकिन कभी किसी से भीख नहीं मांगी। गाना सुनने वाले जो भी दे देते हैं उसे वो लेते हैं.।केशवलाल ने बाताया कि वो जरा भी नही चाहते थे कि,फुटपाथ पर गाना गाये..लेकिन किस्मत साथ नहीं दिया.. बच्चे शराबी निकले, ऐसे में खुद और बीवी का गुजारा करने के लिए हार्मोनियम लेकर फुटपाथ पर आ गए

हमारी तहकीकात में पता चला कि केशव लाल गुजरात के रहने वाले हैं। 10 साल की उम्र में से ही केशवलाल अपने पिताजी मूलचंद के साथ हार्मोनियम बजाते थे। उनके पिताजी श्रीलंका के कोलंबो में जवानों का मनोरंजन करते थे। कुछ साल के बाद वो परिवार के साथ इंडिया आये।

व्ही शांताराम ने हार्मोनियम बजाते सुना और बुलाया

केशवलाल मुंबई में हार्मोनियम लेकर फुटपाथ और जूहू बीच पर लोगों को गाना सुनाया करते थे। एक दिन वो एक फ़िल्म स्टूडियो के बाहर हार्मोनियम बजा रहे थे तब मशहूर फ़िल्म निर्माता व्ही शांताराम की नजर पड़ी.. और उन्हें अपने पास बुला लिया। उन्हें नागिन फ़िल्म में हार्मोनियम बजाने का मौका मिला इस फिल्म के संगीतकार कल्याणजी आनंदजी थे। इसके बाद उन्हें काफी काम मिलने लगा। पैसे भी मिलने लगे लेकिन शादी के बाद वो नागपुर आ गए। फिर धीरे-धीरे किस्मत ने भी साथ छोड़ दिया और उन्हें मजबूरन हार्मोनियम लेकर फुटपाथ पर लौटना पड़ा।

Latest India News