A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नोटबंदी के चलते एशिया का सबसे बड़े फूलों के बाजार पर जोरदार असर

नोटबंदी के चलते एशिया का सबसे बड़े फूलों के बाजार पर जोरदार असर

गार्डन सिटी बेंगलुरु में एशिया का सबसे बड़ा फूलों का बाज़ार है। 'इंटरनेशनल फ्लावर्स ऑक्शन सेंटर' से ही देश और विदेश में तक़रीबन 70 फीसदी डेकोरेटिव फ्लॉवर्स खासकर गुलाब की सप्लाई होती है लेकिन नोटबंदी के चलते फूलों के व्यापार पर भी जोरदार असर पड़ा है।

banglore flower market

बेंगलुरु और ऊटी सहित तमाम फूल बाजार में नोटबंदी का जोरदार असर
बेंगलुरु और ऊटी सहित दक्षिण भारत की सभी जगहों के फूल इंटरनेशल फ्लावर्स ऑक्शन बेंगलुरु लिमिटेड में पहुंचते हैं। यहां कोल्ड स्टोरेज भी है और प्रोसेसिंग यूनिट भी। यहीं से फूलों का ऑक्शन होता है और रोज देश और विदेशों में सप्लाई किया जाता है। 20-20 के बंच में समेटे तरह तरह के फूलों की बोली यहां लगाई जाती है। ये पूरे एशिया का सबसे बड़ा फ्लावर ऑक्शन सेंटर है। नोटबंदी का असर यहाँ पर साफ़ देखने को मिल रहा है।

फूलों को व्यापार ज्यादातर नगदी पर चलता है इसलिए नोटबंदी का पड़ा बड़ा असर
ऑक्शन सेंटर के GM विजय कुलकर्णी भी मानते हैं कि नोटबंदी की वजह से फूलों के कारोबार में गिरावट आई है उनके मुताबिक इसकी मुख्य वजह ये है कि ये कारोबार ज्यादातर कैश पर ही चलता है। उन्होंने कई बार किसानों और व्यापारियों को ऑनलाइन या फिर चेक से बिज़नेस करने की सलाह दी लेकिन कोई तैयार नहीं हुआ, अब नोटबंदी के बाद उन्हें लगता है कि मजबूरी में ही सही ये सभी लोग ऑनलाइन या फिर बैंक ट्रांसेक्शन शुरू कर देंगे।

जाहिर है नोटबंदी की वजह से जब फूलों की खरीद में गिरावट दर्ज हो रही है तो शादी की साज सजावट पर भी इसका सीधा असर देखने को मिलेगा।

Latest India News