A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ताजा बर्फबारी ने कश्मीर को बनाया अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंडा

ताजा बर्फबारी ने कश्मीर को बनाया अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंडा

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में मंगलवार रातभर हुई बर्फबारी के बाद बुधवार से रेल, सड़क और वायु मार्ग बाधित हो गया, जिसके चलते घाटी का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क टूट गया। बनिहाल और पटनीटॉप

Kashmir Snowfall- India TV Hindi Kashmir Snowfall

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में मंगलवार रातभर हुई बर्फबारी के बाद बुधवार से रेल, सड़क और वायु मार्ग बाधित हो गया, जिसके चलते घाटी का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क टूट गया। बनिहाल और पटनीटॉप सेक्टरों में भारी बर्फबारी के कारण सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है।

सुबह खराब दृश्यता के कारण श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ानें संचालित नहीं हो पाईं। रेल पटरियों पर बर्फ जमी होने के कारण बुधवार को बारामूला-बनिहाल रेल सेवा बंद करनी पड़ी। सड़कों पर फिसलन और बर्फ जमी होने के कारण श्रीनगर और अन्य जिला मुख्यालयों के बीच भी यातायात सेवा बाधित रही।

राजमार्ग बंद होने के कारण घाटी में जरूरी चीजों की आपूर्ति रुक गई है और लोग रसोई गैस की किल्लत की शिकायत कर रहे हैं। हांलाकि प्रशासन ने जरूरी चीजों की किल्लत से इनकार किया है।

मौसम वेबसाइट www.skymetweather.com के अनुसार, अंटार्कटिका में भारतीय अनुसंधान आधार शिविर भारती में -2.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जिस कारण श्रीनगर इससे भी ज्यादा ठंडा क्षेत्र हना हुआ है।

पिछले 24 घंटों में बुधवार सुबह तक श्रीनगर में नौ सेंटीमीटर, जबकि गुलमर्ग में 24 सेंटीमीटर और पहलगाम में 19 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार तक जम्मू एवं कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, "श्रीनगर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।"

मौसम विभाग के अनुसार, लद्दाख क्षेत्र का लेह शून्य से 13.1 डिग्री कम न्यूनतम तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "जम्मू का रात का न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री, कटरा का 6.5 डिग्री, बटोट का शून्य से 1.5 डिग्री नीचे, बनिहाल का शून्य से 2.0 डिग्री नीचे और भदरवाह का शून्य से 1.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।"

Latest India News