A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मानसून को लेकर Good News, स्काइमेट ने सामान्य बरसात का अनुमान लगाया

मानसून को लेकर Good News, स्काइमेट ने सामान्य बरसात का अनुमान लगाया

 मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर ने 2021 के मानसून के लिए अपना पहला अनुमान जारी कर दिया है। स्काइमेट वेदर ने इस साल देश में मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात होने का अनुमान लगाया है। 

मानसून को लेकर Good News, स्काइमेट ने सामान्य बरसात का अनुमान लगाया- India TV Hindi Image Source : PTI मानसून को लेकर Good News, स्काइमेट ने सामान्य बरसात का अनुमान लगाया

नई दिल्ली। मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर ने 2021 के मानसून के लिए अपना पहला अनुमान जारी कर दिया है। स्काइमेट वेदर ने इस साल देश में मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात होने का अनुमान लगाया है। स्काइमेट वेदर के अनुसार इस साल पूरे मानसून सीजन यानि जून से सितंबर के दौरान देशभर में औसततन 103 प्रतिशत बरसात हो सकती है। मानसून सीजन के दौरान अगर 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत बरसात होती है तो उसे सामान्य मानसून कहा जाता है। 

स्काइमेट वेदर के अनुसार जून महीने के दौरान देशभर में औसतन 177 मिलीमीटर बारिश का अनुमान है जबकि जुलाई में 277 मिलीमीटर, अगस्त में 258 मिलीमीटर और सितंबर में 197 मिलीमीटर बरसात होने का अनुमान लगाया गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून का सीजन आधिकारिक तौर पर पहली जून से 30 सितंबर के दौरान रहता है। 

मानसून सीजन के दौरान अगर 104 प्रतिशत से 110 प्रतिशत बरसात तो सीजन में सामान्य से ज्यादा बरसात मानी जाती है और 110 प्रतिशत से अधिक बारिश होने पर बहुत ज्यादा बरसात वाला सीजन माना जाता है। वहीं बारिश अगर 90-96 प्रतिशत के बीच हो तो सामान्य से कम बरसात समझी जाती है और 90 प्रतिशत से कम बरसात होने पर सूखाग्रस्त घोषित किया जाता है। 

स्काइमेट वेदर की तरफ से मौसम का यह पहला अनुमान है, भारतीय मौसम विभाग की तरफ से मानसून का पहला अनुमान भी इसी महीने जारी होगा और ऐसी संभावना है कि अगले हफ्ते तक मौसम विभाग अपना पहला अनुमान जारी कर सकता है। 

Latest India News