A
Hindi News भारत राष्ट्रीय factcheck: क्या स्कूल कॉलेज के छात्रों को सरकार दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, जानिए सच्चाई

factcheck: क्या स्कूल कॉलेज के छात्रों को सरकार दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, जानिए सच्चाई

आज कल सोशल मीडिया और बेवसाइट्स पर कई लिंक वायरल किए जा रहे हैं। इस मैसेज में लिखा है कि सरकार सभी छात्रों को मुफ्त एंड्रॉइड स्मार्टफोन दे रही है।

<p>fact check</p>- India TV Hindi Image Source : FILE fact check

कोरोना संकट के चलते पिछले 6 महीने से देश भर के स्कूल कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद चल रहे हैं। ऐसे में स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाई को जारी रखने का एक मात्र जरिया आनलाइन क्लासेस ही शेष बचा है। देश भर में प्राइमरी स्कूलों से लेकर आईआईटी तक की पढ़ाई स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के माध्यम से हो रही है। लेकिन हर छात्र के लिए एक अदद स्मार्टफोन का इंतजाम कर पाना आसान नहीं है। 

इसे देखते आज कल सोशल मीडिया और बेवसाइट्स पर कई लिंक वायरल किए जा रहे हैं। इस मैसेज में लिखा है कि कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज बंद होने के कारण छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है, इसलिए सरकार सभी छात्रों को मुफ्त एंड्रॉइड स्मार्टफोन दे रही है। यहां केंद्र सरकार की योजना का हवाला देते हुए एक लिंक भी दिया जा रहा है, जिस पर क्लिक कर आपको रजिस्टर करने के लिए कहा जा रहा है। 

सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो यानि पीआईटी की फैक्ट चैक ने इस दावे को पूरी तरह से गलत पाया है। पीआईबी ने #PIBfactcheck नाम के हैशटैग के साथ लिखा है कि यह दावा फर्जी है, केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। बता दें कि बहुत से हैकर्स इन्हीं लिंक के माध्यम से आपकी महत्वपूर्ण जानकारियां चुरा लेते हैं। ऐसे में किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह किसी सरकारी एजेंसी या अधिकृत वेबसाइट का लिंक हो। 

Latest India News