A
Hindi News भारत राष्ट्रीय GST परिषद की बैठक कल, मॉडल कानूनों के मसौदे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना

GST परिषद की बैठक कल, मॉडल कानूनों के मसौदे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना

नई दिल्ली: जीएसटी परिषद की बैठक कल उदयपुर में हो रही है जिसमें मॉडल जीएसटी कानून के मसौदे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इसके साथ ही बैठक में मुनाफाखोरी-निरोधक उपबंध का अंतिम

arun jaitley- India TV Hindi arun jaitley

नई दिल्ली: जीएसटी परिषद की बैठक कल उदयपुर में हो रही है जिसमें मॉडल जीएसटी कानून के मसौदे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इसके साथ ही बैठक में मुनाफाखोरी-निरोधक उपबंध का अंतिम मसौदा तैयार किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो कि कम करों का फायदा उपभोक्ताओं तक भी पहुंचे।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली इस परिषद में सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं। परिषद कृषि व खेतीहर की परिभाषा को अंतिम रूप देगी और राष्ट्रीय जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण का संविधान बनाएगी। यह न्यायाधिकरण विवादों के निपटान का काम करेगा।

विधि मंत्रालय ने मॉडल जीएसटी कानून का मसौदा व मंजूरशुदा भाषा भेज दी है। इसमें यह रेखांकित किया गया है कि वस्तु व सेवाओं पर नया राष्ट्रीय बिक्री कर कैसे लागू होगा। विधि मंत्रालय द्वारा मंजूरशुदा मसौदे व भाषा पर परिषद की एक उपसमिति ने आज चर्चा की। मंजूरशुदा मसौदे को कल परिषद की दसवीं बैठक में रखा जाएगा जोकि उदयपुर में हो रही है।

अधिकारियों का कहना है कि सरकार मॉडल जीएसटी कानून को संसद के अगले महीने बहाल होने वाले बजट सत्र में ही पेश करना चाहती है। सरकार नई कर प्रणाली को एक जुलाई से लागू करना चाहती जिसके लिए उसे केंद्रीय जीएसटी सीजीएसटी कानून तथा एकीकृत जीएसटी आईजीएसटी काननू को संसद में पारित करवाना होगा। इसी तरह प्रत्येक राज्य विधानसभा को राज्य जीएसटी एसजीएसटी कानून को पारित करना होगा।

Latest India News