A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जाना चाहते हैं कुंभ तो साथ ले जानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट, जानिए और भी जरूरी बातें

जाना चाहते हैं कुंभ तो साथ ले जानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट, जानिए और भी जरूरी बातें

महाकुंभ मेले के आयोजन की संभावित तिथियां 27 फरवरी से 30 अप्रैल तक हैं। इस दौरान बड़े स्नान पर्वों जैसे 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 21 अपैल रामनवमी पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

haridwar kumbh mela 2021 coronavirus guidelines covid 19 Negative report must for all devotees जाना - India TV Hindi Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/PRAYAGRAJKUMBH जाना चाहते हैं कुंभ तो साथ ले जानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट, जानिए और भी जरूरी बातें (Representational Image)

देहरादून. अगर आप भी हरिद्वार में लगने वाले कुंभ में जा रहे हैं तो आपके केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों की जानकारी होना जरूरी है क्योंकि बिना इनके आप कुंभ में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। केंद्र ने हरिद्वार में होने वाले कुंभ के लिए जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में श्रद्धालुओं को नेगेटिव कोविड रिपोर्ट को साथ लाना अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी में कहा गया है कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को अनिवार्य रूप से अपने साथ 72 घंटे पहले की कोविड-मुक्त होने की जांच रिपोर्ट लानी होगी। महाकुंभ मेले के आयोजन की संभावित तिथियां 27 फरवरी से 30 अप्रैल तक हैं। इस दौरान बड़े स्नान पर्वों जैसे 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 21 अपैल रामनवमी पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

पढ़ें- ट्रेन यात्रियों के लिए गुड न्यूज! अभी दौड़ती रहेगी ये ट्रेनें, रेलवे ने की घोषणा
पढ़ें- गाजीपुर बॉर्डर बना सियासत का अखाड़ा, जयंत चौधरी के बाद मनीष सिसोदिया भी पहुंचे

आइए आपको बतातें हैं SOP की अन्य जरूरी बातें

  1. कुंभ के दौरान छह फीट की सामाजिक दूरी, चेहरे पर मास्क पहनने, सैनिटाइजेशन सहित सभी प्रकार के कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा।
  2. इस दौरान कोई प्रदर्शनी, मेला या प्रार्थना सभा का आयोजन नहीं होगा।
  3. कुंभ मेले में किसी भी स्थान पर थूकना प्रतिबंधित होगा।
  4. दिशा-निर्देशों में 65 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र वालों के अलावा गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कुंभ मेले में आने से हतोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार को पर्याप्त प्रचार करने को कहा गया है।
  5. मेला प्रशासन को पर्याप्त एंबुलेंस की व्यवस्था करनी होगी।
  6. मेला प्रशासन को एक हजार बिस्तर वाला अस्थाई अस्पताल बनाना होगा जिसे विस्तारित कर 2000 बिस्तर तक पहुंचाने की गुंजाइश भी होनी चाहिए।
  7. दून अस्पताल, जौलीग्रांट अस्पताल तथा अन्य निकटवर्ती अस्प्तालों में परीक्षण की सुविधा को भी मजबूत करना होगा।
  8. स्वास्थ्यकर्मी तथा अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम करने वाले अन्य कर्मचारियों को टीकाकरण के बाद ही मेले में ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा।

पढ़ें-'किसान की बेटियां हैं-एक इंच पीछे नहीं हटेंगी', ट्रैक्टर के सामने खड़ी होकर महिला पुलिसकर्मियों का किसानों को जवाब
पढ़ें- किसान कानून, कोरोना वैक्सीन और चीन, जानिए राष्ट्रपति के अभिभाषण की बड़ी बातें

Latest India News