A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरिद्वार कुंभ ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों समेत 65 स्वास्थ्यकर्मी मिले कोरोना पॉजिटिव

हरिद्वार कुंभ ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों समेत 65 स्वास्थ्यकर्मी मिले कोरोना पॉजिटिव

हरिद्वार कुंभ ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों समेत 65 स्वास्थ्यकर्मियों की जांच में उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इन सभी को पृथकवास में रखा गया है।

<p>हरिद्वार कुंभ ड्यूटी...- India TV Hindi Image Source : PTI हरिद्वार कुंभ ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों समेत 65 स्वास्थ्यकर्मी मिले कोरोना पॉजिटिव

ऋषिकेश: हरिद्वार कुंभ ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों समेत 65 स्वास्थ्यकर्मियों की जांच में उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उच्चपदस्थ सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि इन सभी को पृथकवास में रखा गया है। कुंभ क्षेत्र में 336 डॉक्टरों सहित कुल 751 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 टीकाकरण के बाद ड्यूटी पर तैनात किया गया था। कुंभ क्षेत्र 641 हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्रफल में फैला हुआ है। 

पूरे देश में कोरोना कहर बरपा रहा है, उत्तराखंड में शुक्रवार को कोविड ने 49 मरीजों की जान ले ली जबकि एक बार फिर 4 हजार से ज्यादा अन्य मरीजों में महामारी की पुष्टि हुई। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 49 में से 34 मरीजों ने देहरादून जिले के विभिन्न अस्पतालों में दम तोड़ा जबकि 10 अन्य की मृत्यु नैनीताल जिले के हल्द्वानी में स्थित अस्पतालों में हुई। दो अन्य ने हरिद्वार के रूड़की में तथा एक-एक मरीज ने उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर, पौड़ी जिले के श्रीनगर बेस अस्पताल तथा चमोली जिले में अंतिम सांस ली। इसके साथ ही प्रदेश में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2021 हो गई।

देश की राजधानी नई दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण लगातार फैलता ही जा रहा है। यहां कोरोना के कारण तकरीबन सभी अस्पताल भरे हुए हैं। हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली लौट रहे दिल्ली के सभी निवासियों को 14 दिन के लिए अपने घर पर quarantine रहना पड़ रहा है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा जारी किए गए आर्डर में कहा गया था कि दिल्ली के जो नागरिक कुंभ होकर आए हैं या फिर जो कुंभ जाने वाले हैं, उनके टेस्ट किए जाएं, उन्हें ट्रेस और क्वारंटाइन किया जाए। आदेश में कहा गया था कि दिल्ली के जो भी नागरिक 4 अप्रैल से आज तक कुंभ होकर आए हैं, उन्हें www.delhi.gov.in पर 24 घंटे के अंदर अपना नाम, पता, संपर्क सूत्र, आईडी, दिल्ली से जाने और आने की जानकारी देनी होगी।

आदेश में ये भी कहा गया था कि जो भी दिल्लीवासी 30 अप्रैल तक कुंभ जाने वाले हैं, उन्हें भी दिल्ली छोड़ने से पहले पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। कुंभ होकर आए और कुंभ जाने वाले सभी लोगों को दिल्ली पहुंचने के बाद 14 दिन खुद को होम क्वारंटाइन करना होगा। अगर ऐसी किसी भी व्यक्ति ने जो कुंभ मेले में गया था और इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं दी तो उसे संबंधित डीएम द्वारा सरकार के क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिन के लिए भेजा जाएगा।

Latest India News