A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरियाणा सरकार ने दिवाली पर 2 घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की अनुमति दी, पहले की थी बैन की बात

हरियाणा सरकार ने दिवाली पर 2 घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की अनुमति दी, पहले की थी बैन की बात

दिवाली पर पटाखे फोड़ने को लेकर देश में एक अलग ही बहस छिड़ी हुई है। कई राज्यों ने अपने यहां इस त्यौहार के मौके पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Haryana, Cracker ban, Firecrackers banned, Coronavirus, Air pollution, Haryana Cracker ban- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENATIONAL हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि उसने राज्य में पटाखों की बिक्री पर 'पूर्ण प्रतिबंध' लगाने का निर्णय लिया है।

चंडीगढ़: दिवाली पर पटाखे फोड़ने को लेकर देश में एक अलग ही बहस छिड़ी हुई है। कई राज्यों ने अपने यहां इस त्यौहार के मौके पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि एक राज्य ऐसा भी है, जिसने पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध का अपना फैसला वापस ले लिया है, और 2 घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की इजाजत दे दी है। दरअसल, पटाखों की बिक्री पर 'पूर्ण प्रतिबंध' की घोषणा करने के 2 दिन बाद हरियाणा सरकार ने दिवाली पर 2 घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की रविवार को अनुमति दी।

पहले लगाया था फुल बैन
एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए और राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए यह निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि उसने राज्य में पटाखों की बिक्री पर 'पूर्ण प्रतिबंध' लगाने का निर्णय लिया है ताकि पटाखे फोड़ने से होने वाले प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार न हो सके।

‘केवल 2 घंटे के लिए इजाजत’
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने फतेहाबाद में रविवार को कहा कि लोगों को दिवाली पर केवल दो घंटे पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि वायु प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को कम करने और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पटाखे की बिक्री और इसे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Latest India News