A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'लव जिहाद' के खिलाफ आएगा सख्त कानून, यूपी के बाद अब हरियाणा सरकार ने की घोषणा

'लव जिहाद' के खिलाफ आएगा सख्त कानून, यूपी के बाद अब हरियाणा सरकार ने की घोषणा

हरियाणा सरकार "लव जिहाद" के खिलाफ एक कानून ला रही है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने रविवार को इसकी घोषणा की।

<p>Love Jihaad</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Love Jihaad

चंडीगढ़।  हरियाणा सरकार "लव जिहाद" के खिलाफ एक कानून ला रही है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने रविवार को इसकी घोषणा की। बता दें कि कल ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे निपटने के लिए एक कानून लाने की घोषण की थी। विज ने एक ट्वीट में कहा, "हरियाणा लव जिहाद के खिलाफ एक कानून बनाने पर विचार कर रहा है।"

शनिवार को, आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार "लव जिहाद" से निपटने के लिए एक कानून लाएगी और अपनी बेटियों और बहनों का सम्मान नहीं करने वालों को धमकाने के लिए हिंदू अंतिम संस्कार 'राम नाम सत्य है' का इस्तेमाल करेगी। उन्होंने कहा कि "लव जिहाद" में शामिल लोगों के पोस्टर लगाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के जौनपुर और देवरिया में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए, आदित्यनाथ ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले का भी स्वागत किया कि विवाह के एकमात्र उद्देश्य के लिए धर्मांतरण वैध नहीं है।

पिछले हफ्ते हरियाणा के बल्लभगढ़ में एक 21 वर्षीय कॉलेज छात्रा निकिता की एक व्यक्ति ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया है कि वह उस पर शादी करने के लिए इस्लाम में बदलने के लिए दबाव डाल रहा था। कुछ हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया है कि महिला की हत्या "लव जिहाद" का मामला है। विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने शुक्रवार को पीड़ित परिवार से मुलाकात की और "लव जिहाद" की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की।

वीएचपी ने कुमार के हवाले से जारी एक बयान में कहा, "एक प्रतिभाशाली युवा लड़की, आसमान तक पहुंचने के लिए महत्वाकांक्षी एक सार्वजनिक स्थान पर और व्यापक दिन के उजाले में इस्लामिक जिहादियों द्वारा हत्या कर दी गई थी।" इसने कहा "लव जिहाद की बढ़ती घटनाएं, धार्मिक रूपांतरण और हिंदुओं पर अत्याचार" चिंता का कारण हैं। हरियाणा सरकार ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया है। पुलिस ने मामले में दो लोगों - तौसीफ, मुख्य आरोपी और रेहान को गिरफ्तार किया है।

Latest India News