A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुजरात तट पर 3500 करोड़ रुपये की हेरोइन ज़ब्त, अब तक की सबसे बड़ी खेप

गुजरात तट पर 3500 करोड़ रुपये की हेरोइन ज़ब्त, अब तक की सबसे बड़ी खेप

गुजरात में कोस्ट गार्ड ने की बीच समंदर में नशे के 8 कारोबारियों को गिरफ़्तार कर 1500 किलो हेरोइन ज़ब्त की जिसकी क़ीमत अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 3500 करोड़ रुपये है। भारत में पकड़ी गयी ड्रग्स की अबतक की सबसे बड़ी खेप है।

Heroin seized in Gujrat- India TV Hindi Heroin seized in Gujrat

गुजरात में कोस्ट गार्ड ने की बीच समंदर में नशे के 8 कारोबारियों को गिरफ़्तार कर 1500 किलो हेरोइन ज़ब्त की जिसकी क़ीमत अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 3500 करोड़ रुपये है। भारत में पकड़ी गयी ड्रग्स की अबतक की सबसे बड़ी खेप है। अगर कोस्ट गार्ड  की टीम ने हेरोइन की इस खेप को नहीं पकड़ा होता तो चंद दिनों में ही ये ज़हर देश के कई शहरों तक पहुंच जाती।

खुफिया जानकारी के आधार पर गुजरात कोस्ट गार्ड के जहाज 'समुद्र पावक' ने रविवार की दोपहर एक संदिग्ध जहाज को पकड़ा। इस जहाज का नाम हेनरी है। कोस्ट गार्ड की टीम ने जब जहाज़ की छानबीन की तो करीब 1500 किलो हेरोइन मिली। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संदिग्ध जहाज की तलाश के लिए दोनों जहाजों व तटरक्षक बल के विमान द्वारा 27 जुलाई को अभियान शुरू किया गया। इसके तहत समुद्र के बड़े भाग पर लगातार निगरानी रखी गई।

बयान में कहा गया है, "भारतीय तट रक्षकों ने संदिग्ध जहाज सहित सभी जहाजों के गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी। 29 जुलाई को जहाज के साथ इसके आठ चालक दल सदस्यों को पकड़ा गया।"

जहाज को आगे की जांच के लिए रविवार सुबह गुजरात के पोरबंदर लाया गया।

हेरोइन के इन पैकेट्स को हेनरी जहाज में बड़ी सफाई से छिपा कर रखा गया था। पैकेट्स जहाज के डेक पर लगे पाइप में छिपाये गये थे। जहाज की काफी छानबीन के बाद कोस्ट गार्ड को ड्रग्स का पता चल पाया। ड्रग्स के साथ कोस्ट गार्ड ने 8 लोगों को भी गिरफ़्तार किया है जिनसे अभी पूछताछ जारी है।

पुलिस और खुफिया एजेंसियां अब ये जानने में जुटी है कि ये जहाज कहां से आ रहा था और किसे इस ड्रग्स की सप्लाई की जानी थी।

Latest India News