A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ‘खुले में शौच मुक्त' दूसरा राज्य घोषित हुआ हिमाचल प्रदेश

‘खुले में शौच मुक्त' दूसरा राज्य घोषित हुआ हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश शुक्रवार को खुले में शौच से मुक्त देश का दूसरा राज्य घोषित किया गया। इससे पहले सिक्किम को खुले में शौच से मुक्त पहला राज्य घोषित किया गया था।

Representative Image- India TV Hindi Representative Image

शिमला: हिमाचल प्रदेश शुक्रवार को खुले में शौच से मुक्त देश का दूसरा राज्य घोषित किया गया। इससे पहले सिक्किम को खुले में शौच से मुक्त पहला राज्य घोषित किया गया था। राज्य सरकार ने आज शिमला में आयोजित एक समारोह में यह घोषणा की।

देश-दुनिया की ताजा खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस अवसर पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए जिला और स्थानीय प्रशासकों का अभिनंदन किया। समारोह में केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा उपस्थित थे। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश ने सफलतापूर्वक 100 प्रतिशत स्वच्छता कवरेज हासिल कर लिया है। राज्य के सभी 12 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। इस अवसर पर वीरभद्र ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि बड़े राज्यों में उनके राज्य ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्वच्छ भारत मिशन हासिल करने में अपने अनुभवों को दूसरे राज्यों के साथ साझा करेगा।

समारोह में तोमर ने कहा कि खुले में शौच से मुक्त होने का दावा हिमाचल प्रदेश तभी करने में सफल हुआ है, जब स्वच्छता अभियान जन आंदोलन बना है। नड्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के खुले में शौच मुक्त घोषित होने से उन्हें काफी खुशी हुई है, क्योंकि हिमाचल उनका गृह राज्य है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण भारत के लिए स्वच्छता और सेहत का पारस्परिक संबंध है। उन्होंने कहा कि दोनों केंद्रीय मंत्रालय स्वच्छता और स्वास्थ्य के सम्मिलन के लिए मिल कर काम करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर तथा हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव विद्या चंदर फरका तथा अन्य लोग मौजूद थे।

Latest India News