A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लोकसभा में अमित शाह ने कहा- 'दंगाइयों को मोदी सरकार नहीं बख्शेगी, एक इंच भी नहीं भाग पाएंगे'

लोकसभा में अमित शाह ने कहा- 'दंगाइयों को मोदी सरकार नहीं बख्शेगी, एक इंच भी नहीं भाग पाएंगे'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में दिल्ली दंगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली दंगों में जिनकी भी भूमिका रही है उन्हें मोदी सरकार नहीं बख्शेगी।

Amit Shah- India TV Hindi Image Source : ANI Amit Shah

नई दिल्ली:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में दिल्ली दंगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली दंगों में जिनकी भी भूमिका रही है उन्हें मोदी सरकार नहीं बख्शेगी। उन्होंने कहा कि  27 फरवरी से लेकर अबतक 700 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं, 2600 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए हैं। 1100 से ज्यादा लोगों को आइडेंटिफाइ कर लिया गया है। नरेंद्र मोदी सरकार किसी को भी नहीं बख्शेगी जिनका इस दंगे में रोल है। साइंटिफिक तरीके से सारी जांच हो ही है ताकि किसी भी निर्दोष को परेशानी न हो। 

गृह मंत्री अमित शाह ने दंगे रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की तारीफ की। उन्होंने कहा- 'कई सदस्यों ने सवाल उठाया कि दिल्ली पुलिस क्या कर रही थी?  विपक्ष का दायित्व है कि सदन के अंदर सत्तापक्ष की कड़ी आलोचना करे, इस अधिकार से कोई आपत्ति नहीं। परंतु जब दंगों की बात हो और पुलिस मैदान में जुटी हो..जहां दंगा हुआ वहां की आबादी 20 लाख है, इसके लिए मैं पुलिस की प्रशंसा करना चाहता हूं और शाबासी देना चाहता हूं, दंगे को पूरी दिल्ली में नहीं फैलने देने के लिए पुलिस ने बहुत बड़ा काम किया है। दिल्ली में कुल 203 पुलिस थाने हैं जिनमें से 12 थानों में हिंसा हुई।' 

गृह मंत्री ने यह भी कहा, ‘‘36 घंटे में जो हुआ, उसे मैं नजरंदाज नहीं कर रहा। 50 से ज्यादा लोग मारे गये और हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ जो छोटी बात नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली दंगों के किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा और कोई निर्दोष परेशान नहीं होगा। इसके लिए वैज्ञानिक तरीके से जांच हो रही हैं।’’ 

अमित शाह ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दिल्ली के उनके कार्यक्रमों में नहीं गये और पूरे समय दिल्ली पुलिस के साथ बैठकें कर हिंसा को नियंत्रित करने की दिशा में लगे रहे। उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्व दिल्ली की हिंसा की घटनाओं के मामलों में कुल 2647 लोग हिरासत में लिए गए हैं अथवा गिरफ्तार किए गए हैं और सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया जा रहा है। (इनपुट-भाषा)

 

Latest India News