A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लड़कियों की कपड़े उतार कर जांच करने के मामले में MP सरकार को भेजा मानवाधिकार आयोग ने नोटिस

लड़कियों की कपड़े उतार कर जांच करने के मामले में MP सरकार को भेजा मानवाधिकार आयोग ने नोटिस

आयोग ने कहा कि अगर यह खबर सही है तो यह उन लड़कियों की मर्यादा के अधिकार के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है जिन्हें हॉस्टल के कर्मचारियों और वर्डन के अनैतिक कृत्य की वजह से अपमान और मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ा।

<p>चित्र का इस्तेमाल...- India TV Hindi Image Source : PTI चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

नई दिल्ली:  हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के एक छात्रावास की वार्डन द्वारा लड़कियों की कथित तौर पर कपड़े उतरवा कर जांच करने के मामले में मप्र सरकार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नोटिस भेजा है। बताया जाता है कि छात्रावास में शौचालय के पास लापरवाहीपूर्वक फेंके गए सैनिटरी नैपकिन के मिलने के बाद वार्डन ने नाराजगी जाहिर करते हुए पूछा कि यह नैपकिन किसने फेंका है। कोई जवाब न मिलने पर उन्होंने अधीनस्थ महिला कर्मियों को लड़कियों के कथित तौर पर कपड़े उतरवा कर जांच करने को कहा ताकि यह पता चल सके कि किन किन लड़कियों को मासिक धर्म हुआ है। 

25 मार्च को हुई इस घटना के बारे में मीडिया में आई खबरों पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने प्रदेश के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी कर चार सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।  आयोग ने कहा कि अगर यह खबर सही है तो यह उन लड़कियों की मर्यादा के अधिकार के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है जिन्हें छात्रावास के प्राधिकारियों के अनैतिक कृत्य की वजह से अपमान और मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ा। 

Latest India News