A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने किया 'शाहीन बाग नाईट' का आयोजन, लगा 5-5 हजार का जुर्माना

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने किया 'शाहीन बाग नाईट' का आयोजन, लगा 5-5 हजार का जुर्माना

यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद ने कैंपस में CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के तरीके को लेकर तीन छात्रों पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद- India TV Hindi Image Source : PTI यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (फाइल फोटो)

हैदराबाद: यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद ने कैंपस में CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के तरीके को लेकर तीन छात्रों पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल, छात्रों ने कैंपस में 31 जनवरी की रात को 9 बजे के बाद 'शाहीन बाग नाईट' का आयोजन किया था, जिसे विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपने नियमों का उल्लंघन माना और ऐसा करने के लिए तीन छात्रों पर जुर्माना लगा दिया। यूनिवर्सिटी के इस कदम की छात्र संघ ने निंदा की।

यूनिवर्सिटी से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि यूनिवर्सिटी के 18 फरवरी के एक आदेश में छात्रों पर जुर्माना लगाया गया। आदेश में कहा गया था कि विश्वविद्यालय के नॉर्थ शॉपिंग कॉम्पलेक्स में 31 जनवरी रात 9 बजे के बाद छात्रों ने एक इवेंट आयोजित किया था। आदेश में विश्वविद्यालय ने छात्रों को कड़ी चेतावनी दी और भविष्य में अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने के साथ-साथ इस तरह के आयोजनों में भागीदारी तथा अनुशासनहीनता में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी।

सूत्रों ने बताया कि आदेश में विश्वविद्याल ने ऐसा करने पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की भी बात कही, जिससे छात्रों के अकेडमिक कैरियर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। यूनिवर्सिटी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'यह जुर्माना उन तीन छात्रों पर लगाया गया है, जिन्होंने विश्वविद्यालय के नियमों का उल्लंघन किया। नियमों के मुताबिक, रात 9 बजे के बाद कैंपस के पब्लिक स्पेस में किसी भी तरह का प्रदर्शन या मीटिंग नहीं की जा सकती है।'

यूनिवर्सिटी की इस कार्रवाई का छात्र संघ ने विरोध किया है। छात्र संघ बयान जारी कर इसकी निंदा की है। छात्र संघ ने कहा कि यह आदेश या सर्कुलर मनमाना है, जिसका वह पालन नहीं करेंगे। छात्र संघ ने मांग रखी है कि बिना किसी शर्त के विश्वविद्यालय जुर्माने को वापस ले। बयान में कहा गया है, 'हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन (HCUSU) छात्रों को विश्वास दिलाती है कि वह किसी भी कीमत पर प्रशासन के आगे नहीं झुकेंगे और छात्रों के लोकतांत्रिक हितों की रक्षा के लिए हर संभव कदम जाएगी।'

Latest India News